Rajasthan

शानदार राजस्थान, दूध उत्पादन के मामले में पूरे देश में बना नंबर वन


नई दिल्ली: देश को सबसे ज्यादा आईएएस ऑफिसर देने के बाद राजस्थान ने एक अन्य सूची में टॉप किया है। देश में दूध उत्पादन को लेकर जारी रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान इस मामले में टॉप कर रहा है। पशुपालन मंत्रालय ने अपनी ‘बुनियादी पशुपालन सांख्यिकी 2022’ रिपोर्ट भी जारी की और दूध और ऊन उत्पादन में भारत और इसके राज्यों की स्थिति के बारे में बताया है। दोनों ही मामलों में राजस्थान को अव्वल स्थान मिला है।

रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुल दूध उत्पादन का 15.5 प्रतिशत राजस्थान से ही मिल रहा है। वहीं भारत के कुल ऊन उत्पादन का 45.91% हिस्सा भी राजस्थान ही दे रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में मुख्यमंत्री दूध उत्पादक संबल योजना के तहत पशुपालकों को प्रति लीटर दूध पर 5 रुपये अनुदान दिया जाता है।

राजस्थान में साल 2021-22 के दौरान 221.06 मिलियन दूध उत्पादन हुआ है, जो पिछले रुझानों की तुलना में 5.29 फीसदी ज्यादा है। भारत एक कृषि प्रधान देश है। देश ने अन्न उत्पादन और निर्यात में कई बड़े कीर्तीमान स्थापित किए हैं। बागवानी फसलें जैसे फल-सब्जी का प्रोडक्शन में भी भारत आगे चल रहा है। अब ताजा रुझान बताते हैं कि देश में दूध उत्पादन भी तेजी से बढ़ रहा है। राजस्थान पशुपालन विभाग के शासन सचिव ने बताया कि पशुपालन सेक्टर के विकास और पशुपालकों के कल्याण के लिए सरकार के विचार और योजनाओं से ही राजस्थान पशुपालन सेक्टर को कामयाबी मिल रही है।

To Top