Uttarakhand News

उत्तराखंड से चल रही कई समर स्पेशल ट्रेन, लेकिन वेटिंग के चलते यात्रियों को नही मिल रहे टिकट


Dehradun news: Summer special trains : गर्मियों की छुट्टियां चल रही है और लोग अपनी छुट्टियां मनाने के लिए रेल द्वारा यात्रा करके एक राज्य से दूसरे राज्यों को पहुंच रहे हैं। उत्तराखंड में भी पर्यटन सीजन की शुरुआत हो गई है। और यहां प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्री रेल यात्रा करके पहुंच रहे हैं। वहीं यहां से दूसरे राज्यों को रेल यात्रा करके जा रहे हैं। इसके चलते देहरादून से आने-जाने वाले यात्रियों की लंबी लाइन लगी हुई है। सरकार ने रेल यात्रियों के लिए तीन समर स्पेशल ट्रेन तो चलाईं हैं लेकिन यह ट्रेने भी पूरी तरह से फुल चल रही हैं। ( Waiting in summer special trains )

समर स्पेशल ट्रेने भी चल रहीं फुल

देहरादून-गोरखपुर के बीच समर स्पेशल 04309, देहरादून-हावड़ा 04312 और देहरादून-मुजफ्फरपुर 04314 समर स्पेशल ट्रेनें भी फुल चल रही हैं। इन ट्रेनों को चलाने के पीछे सरकार की मंशा थी कि इससे ग्रीष्मकालीन अवकाश में देहरादून आने-जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। कुछ दिन राहत जरूर मिली, लेकिन ये ट्रेनें भी फुल हो गईं। ( Summer special train )

इन ट्रेनों में भी चल रही वेटिंग

देहरादून से हावड़ा जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन 12370 के स्लीपर में 119 से ऊपर की वेटिंग है। 3एसी में भी यह संख्या 84 से ज्यादा है। आलम यह है कि इस ट्रेन में बरेली, लखनऊ, वाराणसी जाने के लिए भी सीटें नहीं मिल पा रही हैं। वहीं लखनऊ के लिए जाने वाली वंदे भारत 22546 में भी 78 की वेटिंग चल रही है। देहरादून से चलने वाली देहरादून बनारस एक्सप्रेस , मुरादाबाद, नजीबाबाद, बरेली, लखनऊ जंक्शन और बनारस जाने वाली ट्रैनों में भी वेटिंग चल रही है। इसके अलावा देहरादून से काठगोदाम जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में चेयरकार में 20 के करीब वेटिंग है। यही हाल कोटा से देहरादून आने वाली कोटा-दून एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और मसूरी एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों का है। ( Waiting in these trains )

उत्तराखंड मे पर्यटन सीजन का आगाज़ होते ही लाखों की संख्या में पर्यटक पहाड़ो की तरफ आ रहे हैं। भीषण गर्मी से बचने और पहाड़ों की सुंदरता और यहां के मौसम का लुफ्त उठाने के लिए पर्यटक रेल यात्रा करके यहां पहुंच रहे हैं। लाखों पर्यटक रेल यात्रा करके उत्तराखंड पहुंच तो रहे हैं लेकिन इसके चलते बहुत से ऐसे पर्यटक भी हैं जिन्हें ट्रेनों में टिकट नहीं मिल पा रहा है। जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ( Passengers did not get tickets in trains )

To Top