Uttarakhand News

उत्तराखंड: इमरजेंसी नंबर 104 करेगा ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद,डॉक्टर डायरेक्ट करेंगे बात


हल्द्वानी: कोरोना का प्रकोप जिंदगियों की कीमत समझा रहा है। जिन बातों पर हमने कभी ध्यान भी नहीं दिया, उनपर फोकस करा रहा है। लिहाजा ऑक्सीजन लेवल के बारे में भी पहले वही लोग जानते थे जो या तो खुद अस्पताल में रहे हों या जिनके घर में किसी को कोई तकलीफ रही हो। मगर इस कोरोना काल में हर किसी को पता चल गया कि ऑक्सीजन लेवल कितना होना बेहतर है और कितना होना खतरे की घंटी।

खैर, कोरोना के लक्षणों की बात करें तो उसमें भी बदलाव आए हैं। समय के साथ इस वायरस ने अपने लक्षणों को भी बदल लिया है। अब आंखों में जलन, दस्त, ऑक्सीजन लेवल कम होना संक्रमण की ओर इशारा कर रहे हैं। संक्रमित व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह पर अस्पताल में भर्ती या होम आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग का इमरजेंसी नंबर 104 भी बहुत कारगर साबित हो रहा है।

यह भी पढें: उत्तराखंड के सीमांत क्षेत्रों में भी शुरू हो वैक्सीनेशन,पर्यटन मंत्री महाराज ने गृह मंत्री को लिखा पत्र

यह भी पढें: 18 मई के बाद उत्तराखंड सरकार लेगी बड़ा फैसला, सीएम का बयान सुनिए

इमरजेंसी नंबर पर संपर्क करने या ई-संजीवनी एप के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद कई सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। इसके माध्यम से डॉक्टर ऑनलाइन परामर्श देंगे। कॉल कर आप ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के उपचार जान सकते हैं (यदि लेवल 94 से कम है)। डॉक्टर के परामर्श के आधार पर मरीज को उचित इलाज दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

बता दें कि ऑक्सीजन लेवल का कम होना मतलब पूरी तरह सांस ना ले पाने से होता है। अगर किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल 94 से नीचे जाता है तो हाइपोक्सेमिया की समस्या बन सकती है। लेवल 90 से नीचे है तो व्यक्ति को तुरंत इलाज की ज़रूरत है। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर संबंधित व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई और सीने में दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आपको कोई लक्षण हैं या ऑक्सीजन लेवल संबंधी कोई परेशानी है तो आप 104 पर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढें: रुद्रप्रयाग में महिला पुलिसकर्मी ने की आमा की मदद,हर जगह हो रही है SI सोनल रावत की तारीफ

यह भी पढें: फ्रंटलाइन वर्कर की जिम्मेदारी निभा रहे हैं पर्यटन मंत्री,प्रेमनगर आश्रम में 200 का क्वांरटाइन सेंटर शुरू

यह भी पढें: नहीं रुक रही है कालाबाजारी,कुसुमखेड़ा में पुलिस ने एंबुलेंस चालक की चोरी पकड़ी

यह भी पढें: हल्द्वानी में मरीजों को ऑक्सीजन फ्लोमीटर फ्री में मुहैया कराएंगे आप नेता डिंपल पांडे

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top