Uttarakhand News

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड को दी खुशखबरी, बुजुर्गों को मिलेगी राहत


देहरादून: उत्तराखंड के लिए आज का दिन सौगातों से भरा रहा। दरअसल, केंद्र की ओर से आज उत्तराखंड को अलग-अलग मदों में कुल 358 करोड़ की धनराशि जारी की गई है। इस धनराशि से उत्तराखंड में विकास के नए आयाम स्थापित हो सकेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस हेतु प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री का आभार प्रकट किया है।

उत्तराखंड के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष लगाव किसी से छिपा नहीं है। यही वजह है कि समय-समय पर केंद्र द्वारा उत्तराखंड को अलग-अलग मदों में सहायता प्रदान की जाती है। इसी क्रम में केन्द्र सरकार द्वारा आज राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अन्तर्गत उत्तराखण्ड को 118.91 करोड़ रूपये की धनराशि की स्वीकृति एवं भुगतान के आदेश जारी किये गए हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों के बुजुर्गों, विधवाओं एवं दिव्यांगों की सहायता के लिए धनराशि दी जाती है।

इसी तरह, केंद्र ने उत्तराखण्ड को केंद्रीय सड़क अवसंरचना निधि (CRIF) योजना के “सेतुबंधन” के तहत 193.92 रुपए करोड़ की लागत के 6 RoBs कार्यों की स्वीकृति भी प्रदान की है। इनके निर्माण से प्रदेश के विकास को एक नई गति मिलेगी।

वहीं, केन्द्र सरकार ने उधमसिंह नगर के सितारगंज में इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क (Integrated Aqua Park) की स्थापना की प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत भी कुल 44 करोड़ 50 लाख लागत की योजना को मंजूरी दी है। इसमें केन्द्र सहायतित योजना में केंद्र का अंशदान 40 करोड़ 05 लाख रुपए रहेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

To Top