Chamoli News

उत्तराखंड में गंभीर मरीजों को मिलेगा VIP इलाज, सीएम धामी ने शुरू की एयर एंबुलेंस सेवा


उत्तराखंड में गंभीर मरीजों को मिलेगा VIP इलाज, सीएम धामी ने शुरू की एयर एंबुलेंस सेवा
Ad
Ad

देहरादून: राज्य की भौगोलिक स्थिति कई दुर्गम क्षेत्रों के लिए मुश्किलें खड़ी कर देती है। दूरस्थ इलाकों के मरीजों को समय रहते इलाज (Treatment) ना मिल पाने की समस्या के लिए धामी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सीएम धामी ने चमोली से एयर एंबुलेंस सेवा (Air ambulance service) की शुरुआत कर दी है। अब प्रदेश में आम मरीजों को भी गंभीर हालत में बेहतर इलाज मिल सकेगा।

Ad
Ad

आपने कई बार सुना होगा कि दूरस्थ इलाके में किसी व्यक्ति की जान केवल इसलिए चले गई क्योंकि उसे समय रहते अच्छे अस्पताल (hospital) में नहीं पहुंचाया जा सका। कई बार ऐसा भी होता है कि गंभीर मरीजों को हायर सेंटर ले जाते समय रास्ते में ही वह दम तोड़ देते हैं। खासकर गंभीर मरीजों या सड़क हादसों (road accidents) में घायलों को कम समय में उपचार नहीं मिल पाता।

अब धामी सरकार ने उत्तराखंड राज्य के लिए नई सेवा शुरू की है। जिससे काफी हद तक उक्त परेशानियां दूर हो जाएंगी। दरअसल सीएम पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सीमांत जनपद चमोली से एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की है। इससे दूरदराज गांव के गरीबों व आम मरीजों को एयर लिफ्ट कर अच्छे अस्पतालों में पहुंचाया जा सकेगा।

एयर एंबुलेंस सेवा शुरू होने के पहले ही दिन एयर एंबुलेंस की मदद से मैठाणा गांव के 6 मरीजों में से 3 मरीजों को देहरादून के कोरोनेशन अस्पताल (Dehradun coronation hospital) रेफर किया गया। सीएम धामी के निर्देश पर ही उक्त मरीजों को एयर लिफ्ट (airlift) किया गया। बता दें कि यह लोग गैस सिलेंडर फटने से बुरी तरह झुलस गए थे। गौरतलब है कि पर्वतीय इलाकों के लिए यह सेवा एक वरदान साबित हो सकती है। इससे कई सारे लोगों की जान बचाई जा सकती है।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top