Uttarakhand News

पेट्रोल की कीमतों से घबराएं नहीं,स्कूटी में भी लगा सकते हैं CNG किट



देहरादून : बढ़ती हुई महंगाई और तेजी से बढ़ते पेट्रोल के दामों ने आम नागरिक की नाक में दम किया हुआ है । देश में कोई भी बदलाव हो उसका सबसे गहरा असर मध्यम वर्गीय आदमी पर ही पड़ता है । प्याज के भाव हो या पेट्रोल के दाम, इससे अमीर की अमीरी को कोई फर्क नहीं पड़ता। बल्कि इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर दिखता है । आज पेट्रोल के भाव ने भ्रष्टाचार के पंखे का भी रिकार्ड तोड़ दिया है ।

देशभर के कई राज्यों के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 के पार पहुंच गए हैं। पेट्रोल -डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से वाहन चालकों के जेब का खर्च दोगुना हो गया है। पेट्रोल के रेट बढ़े हैं तो बस , टैक्सी के दाम भी बढ़ने लगे हैं। जिस वजह से लोग सफर करने का सस्ता विकल्प खोज रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में कोरोना से एक मरीज की मौत, खतरा बढ़ते ही प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

दूसरी तरफ वाहनों की बढ़ रही संख्या के कारण प्रदूषण भी बढ़ रहा है और ये सब जानते हैं कि प्रदूषण दुनिय़ा की सबसे बड़ी समस्या है । इस बीच अगर प्रदूषण कम करने का कोई भी रास्ता मिलता है तो इस से अच्छा क्या हो सकता है । बहरहाल अब प्रदूषण की मार को कम करने के लिए स्कूटी में सीएनजी किट लगाई जा सकती है । इससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि एक तरफ जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर है, वहीं CNG की कीमत लगभग 47-49 रुपये प्रति लीटर तक है। यानी इतने रुपए के खर्च में स्कूटर 100 किलोमीटर तक आराम से चल सकता है ।

यह भी पढ़ें 👉  यात्रियों की संख्या बढ़ने पर हल्द्वानी डिपो से एक दिन में संचालित हुईं 55 बसें

यह कदम लोवाटो कंपनी के द्वारा पहली बार उठाया गया है। कंपनी ने स्कूटर के लिए सीएनजी किट को मार्केट में उतारा है ।भारत में अभी कोई भी कंपनी स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। इसकी शुरुआत होण्डा की एक्टिवा से की गई है। यदि किसी के पास होण्डा की एक्टिवा मौजूद है तो वह सीएनजी किट लगवा सकता है। आपको बता दें कि होंडा ने एक्टिवा के कई मॉडल लॉन्च किए हैं। लेकिन ये सभी पेट्रोल से चलने वाले हैं। यानी कंपनी ने एक्टिवा का CNG मॉडल लॉन्च नहीं किया है। ऐसे में दिल्ली स्थित CNG किट मेकर कंपनी LOVATO से इस स्कूटर में किट लगवा सकते हैं । अगर अपके दिमाग में यह प्रश्न आ रहा है कि CNG लगवाने के बाद आपका स्कूटर पेट्रोल से नहीं चलेगा तो आप गलत सोच रहे हैं । सीएनजी लगवाने के बाद भी स्कूटर पेट्रोल से चल सकेगा । यहां पर CNG लगवाने के दो फायदे नजर आते हैं। पहला प्रदूषण में कम योगदान, दूसरा पैसे की बचत जो कि इस महंगाई के दौर में आम आदमी को काफी राहत देगा ।

यह भी पढ़ें 👉  कार्ड दिखाकर देश के किसी भी कोने से राशन ले सकते हैं उत्तराखंडवासी...

Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top