Dehradun News

देहरादून से दिल्ली दूर नहीं,नए रोड प्रोजेक्ट्स की बदौलत 2 घंटे में तय होगा 5 घंटे का सफर



नई दिल्ली: गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार सड़क निर्माण के कार्य को तेजी से आगे बढ़ा रही है। हमारा लक्ष्य जनता के वक्त को बचाने व सुखद यात्रा मुहैया कराने का है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-देहरादून और दिल्ली-हरिद्वार के लिए नई सड़कों पर काम कर रहा है। नेशनल हाइवे के शुरू होने के बाद 5 घंटे का सफर दो घंटे का रह जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अनुसार, एक्सप्रेस-वे 320 मिलियन लीटर से अधिक की वार्षिक ईंधन बचत करेगा और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को 850 मिलियन किलोग्राम कम करेगा, जोकि 40 मिलियन पेड़ लगाने के बराबर है। पर्यावरण संरक्षण के लिए राजमार्ग के किनारे करीब 20 लाख पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे 2 साल में अंदर लॉन्च किया जाएगा, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी 727 किमी से घटकर 572 किमी हो जाएगी। मंत्री ने कहा कि नए एक्सप्रेस-वे के जरिए छह घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंचेंगे। गडकरी आज रतलाम में निर्माणाधीन 8-लेन दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेसवे के मध्य प्रदेश खंड का निरीक्षण करेंगे। एक्सप्रेसवे परियोजना अगले साल नवंबर में 8,437 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरी होने वाली है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में वैक्सीन लिए बिना ही मिल रहे टीका लगने के मैसेज, मृतकों के परिजन भी परेशान

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे मंदसौर (102.4 किमी), रतलाम (90.1 किमी) और झाबुआ (52 किमी) से होकर गुजरेगा, जो मध्य प्रदेश में कुल 245 किमी की दूरी तय करेगा। 8-लेन एक्सप्रेसवे में एमपी के तीन जिलों में 214 पुल, 511 पुलिया, 100 छोटे और बड़े अंडरपास और सात टोल बूथ होंगे। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम 2018 में 9 मार्च, 2019 को आधारशिला रखने के साथ शुरू किया गया था। 1,380 किलोमीटर में से 1,200 किलोमीटर से अधिक के ठेके पहले ही दिए जा चुके हैं। नए एक्सप्रेसवे से दिल्ली और मुंबई के बीच आवागमन के समय को लगभग 24 घंटे से घटाकर 12 घंटे करने और दूरी को 130 किमी कम करने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में वैक्सीन लिए बिना ही मिल रहे टीका लगने के मैसेज, मृतकों के परिजन भी परेशान

Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top