Nainital-Haldwani News

अब कुमाऊंनी रंग में नजर आएगी रामनगर की बाज़ार, गज़ब है डीएम गर्ब्याल का IDEA


नैनीताल: पहले सरोवर नगरी नैनीताल की बाजार का कायाकल्प कुमाऊंनी तौर तरीकों के हिसाब से किया गया, फिर हल्द्वानी की बाजार की कायापलट के लिए भी तैयारियां शुरू हो गईं। जिलाधिकारी नैनीताल धीराज सिंह गर्ब्याल की इस नेक पहल का दायरा अब रामनगर तक बढ़ने जा रहा है। रामनगर में भी अब पहाड़ की झलकियों को उकेरने के लिए डीएम गर्ब्याल ने तैयारी कर ली है।

बता दें कि रामनगर की नंदा मार्केट को पारंपरिक शैली में विकसित करने की कवायद अब शुरू हो गई है। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की मानें तो जिला विकास प्राधिकरण बोर्ड की स्वीकृति के बाद अब रामनगर की ऐतिहासिक नन्दा मार्केट को भी आधुनिक सुविधाओं के समावेश के साथ साथ पारंपरिक शैली में विकसित करने का कार्य किया जाएगा और ये काम शीघ्र ही प्रारम्भ किया जाने वाला है।

गौरतलब है कि ये डीएम गर्ब्याल की नेक सोच और पहाड़ों के प्रति जिम्मेदारी ही थी, जिसके खातिर उन्होंने नैनीताल के बाजार को कुमाऊंनी रंग में रंगने का प्लान बनाया था। आज की तारीख में नैनीताल जाकर बाजार देखना पहले से भी बहुत अधिक सुंदर हो गया है। तल्लीताल-मल्लीताल रिक्शा स्टेंड का पारंपरिक शैली के सुंदरीकरण, बीएम साह ओपन एअर थिएटर का पारंपरिक शैली में निर्माण एवं तल्लीताल में पारंपरिक शैली में निर्मित टोल बूथ का निर्माण का भी लोकार्पण हाल में सीएम धामी द्वारा किया गया था।

सीएम पुष्कर सिंह धामी जब कुछ महीने पहले पं दीनदयाल उपाध्याय पार्क, बड़ा बाजार मल्लीताल, तल्लीताल डांठ, ठंडी सड़क में पारंपरिक शैली में समर हाउस का निर्माण व तल्लीताल कचहरी पार्किंग का निर्माण का शिलान्यास करने सरोवर नगरी आए थे तो उन्होंने भी डीएम गर्ब्याल की सोच और कार्यशैली की तारीफ की थी। बहरहाल, कुमाऊं के मुख्य द्वार हल्द्वानी को लेकर भी प्लान तैयार कर लिया गया है। यहां मुख्य बाजार, पटेल चौक, रामलीला मैदान के सौन्दर्यीकरण के लिए भी डीएम लगे हुए हैं।

To Top