Nainital-Haldwani News

नैनीताल के “वॉटर हीरो” से मिलिए…चंदन नयाल को अब CM धामी ने दिया अवार्ड

Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ने वाले चंदन नयाल दिन प्रतिदिन प्रेरणा का नया अध्याय लिख रहे हैं। वॉटर हीरो के नाम से प्रसिद्ध चंदन नयाल को अब हिमालाय दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सम्मानित किया है।

बता दें कि हिन्दुस्तान मीडिया लि. द्वारा आयोजित “हिन्दुस्तान हिमालय बचाओ” अभियान सम्मान समारोह में हिमालय एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। जिसमें नैनीताल के ओखलकांडा ब्लॉक में पड़ने वाले नाई गांव के निवासी चंदन नयाल को उत्कृष्ट सम्मान से नवाजा गया है।

गौरतलब है कि पिछले आठ-दस साल से पर्यावरण संरक्षण के लिए ना सिर्फ बातें बल्कि काम कर रहे चंदन नयाल को साल 2020 में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने वॉटर हीरो की उपाधि से नवाज़ा था। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 दिसंबर 2020 को ‘मन की बात’ के ट्विटर हैंडल पर पर्यावरण प्रेमी चंदन नयाल का जिक्र भी किया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के आर्यन जुयाल अब बने प्लेयर ऑफ द मैच, ये 82 रन किसी शतक से कम नहीं...

चंदन ने पॉलिटेक्निक की पढ़ाई की है। लेकिन उन्होंने नौकरी ना कर जल, जंगल, ज़मीन के संरक्षण के प्रति अपनी मुहिम शुरू की। नैनीताल जिले के सुदूरवर्ती इलाके ओखलकांडा के करीब 12 हेक्टेयर जंगल में 3 हजार से ज्यादा छोटे-छोटे तालाब (चाल खाल) उन्होंने बनाए हैं। वह पानी के स्रोतों व नदियों को पुनर्जीवित करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में युवक की लाश दो टुकड़ों में मिली, पुलिस को एक NOTE भी मिला

चंदन का कहना है कि बरसात में चाल खाल बारिश के पानी से लबालब भर जाएंगे, जो प्राकृतिक जल स्रोतों को रिचार्ज करने का काम तो करेंगे ही। इसी से जंगलों को भी फायदा होगा। इसमें कोई दोराय नहीं कि जंगल में बड़ी संख्या में चाल-खाल और पोखर बनाने के कारण नमी बनी रहेगी और वनाग्नि के सीजन में भी जंगल आग से बच सकेंगे।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top