Uttarakhand News

उत्तराखंड में सिर्फ चार घंटे नहीं बल्कि पूरे समय के लिए खुल गए कक्षा छह से 12वीं तक के स्कूल


Ad
Ad

देहरादून: प्रदेश भर के स्कूली छात्रों के लिए एक अहम अपडेट जारी किया गया है। सरकार ने (Uttarakhand Government orders) 12वीं तक की स्कूली पढ़ाई को पुरानी व्यवस्था के तहत ही चलाने के निर्देश दिए हैं। आदेशानुसार अब चार की जगह छह घंटे छात्रों की स्कूल में क्लास लगेगी। गौरतलब है कि कोरोनाकाल (after the corona period) के बाद खुले स्कूलों में पढ़ाई के समय को सीमित किया गया था।

Ad
Ad

अब उत्तराखंड सरकार ने छात्रों के भविष्य को देखते हुए फैसला लिया है। तय किया गया है कि कक्षा छह से 12वीं तक सभी सरकारी, सहायताप्राप्त अशासकीय और निजी डे-बोर्डिंग और बोर्डिंग स्कूलों में पूर्व निर्धारित समयावधि यानी छह घंटे तक शिक्षण (Six hours study in schools of Uttarakhand) कार्य होगा। जबकि हालिया समय में इसे चार घंटे तक ही पाबंद किया गया था।

शिक्षा सचिव डा बीवीआरसी पुरुषोत्तम (Education secretary Dr. BVRC Purushottam) ने गुरुवार को आदेश जारी कर दिए हैं। आपको बता दें कि बीते अगस्त के महीने से प्रदेश भर के स्कूलों को खोला गया था। कोरोना गाइडलाइन की पालना (Corona guidelines) के साथ डेढ़ साल बाद स्कूल पढ़ाई के लिए खुले थे। इससे पहले तक ऑनलाइन ही पढ़ाई चल रही थी। ऑफलाइन (offline mode study) तरह से स्कूलों में सिर्फ चार घंटे तक ही कक्षाएं चलाई जा रही थीं।

चार घंटे की समयावधि के हिसाब से स्कूल संचालित करने में दिक्कतें भी आ रही थी। अब कक्षाओं के पीरियड भी बन सकेंगे। लाजमी है कि कोविड गाइडलाइन का पालन स्कूलों को जारी रखना होगा। हालांकि ध्यान रखने योग्य बात यह भी है कि यह आदेश केवल कक्षा छह से कक्षा 12 तक के लिए है। जबकि कक्षा एक से पांचवीं यानी प्राथमिक स्कूलों (Orders not for Class 1st to class 5th) पर यह लागू नहीं होगा।

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
To Top