Jobs

रिटायर्ड सैनिकों के पास मौका, गढ़वाल राइफल ने निकाली खास भर्ती


Indian Army: Ex-Army Soldiers Opportunities: Garhwal Rifle:

देश की रक्षा के लिए वर्दी पहनकर सरहद पर खड़े होने वाला हर वीर जीवनभर जवान ही कहलाता है। देश की सेवा करने से पहले, रक्षा करते हुए और रक्षा करने के बाद भी उसके जोश और जज़्बे में कोई कमी नहीं आती। देवभूमि उत्तराखंड के हर दूसरे घर से कोई ना कोई फ़ौज में अपनी सेवाएं दे रहा है। इसी बीच सभी सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। 127 इन्फैंट्री बटालियन प्रादेशिक सेना (पर्यावरण बल), गढ़वाल राइफल्स 22 से 26 अप्रैल 2024 तक देहरादून में एक भर्ती रैली का आयोजन कर रही है। इस रैली के माध्यम से पूर्व सैनिक पुनः सेना में भर्ती होकर अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

देखा जाता है कि सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी कई सैनिक अन्य नौकरियां करते हैं। अन्य नौकरियों से उन्हें आर्थिक सहायता तो मिलती है लेकिन उनके जोश को संतुष्टि नहीं मिलती। ऐसे में उत्तराखंड को पर्यावरण सेवा प्रदान करती आ रही 127 इन्फेंट्री बटालियन प्रादेशिक सेना, गढ़वाल राइफल भर्ती रैली का आयोजन कर पूर्व सैनिकों को फिर से सेना में भर्ती होने का अवसर दे रही है। बता दें कि इस रैली में पूर्व सैनिकों, एमओईएफ / सीसी और राज्य वन विभाग के पूर्व महिला कर्मचारियों और राज्य वन विभाग के उम्मीदवारों को स्वेच्छा से शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस रैली में केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी हिस्सा ले सकती हैं। एमओईएफ / सीसी में न्यूनतम 20 वर्ष की सेवा वाली पूर्व महिला कर्मचारियों और सभी पूर्व सैनिक 22 से 26 अप्रैल तक आयोजित इस रैली में भाग ले सकते हैं। भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों को निर्धारित मानदंडों को पूरा करना होगा, तभी वे योग्य माने जाएंगे।

22 अप्रैल 2024 को शाम 6 बजे निर्धारित स्थान पर स्क्रीनिंग की जाएगी, 22 और 23 अप्रैल को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक परीक्षण का कार्य पूरा होगा और इसके बाद 23 से 26 अप्रैल 2024 तक चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण और साक्षात्कार होगा। इस भर्ती में एक जूनियर कमीशन्स ऑफिसर (जेसीओ), 82 सोल्जर (जनरल ड्यूटी), एक सोल्जर (शेफ कम्युनिटी) और एक सोल्जर (कारीगर – लकड़ी का काम करने वाला) के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। सभी इच्छुक पूर्व सैनिक जो पुनः सेना में भर्ती होना चाहते हैं उन्हें उनकी डिस्चार्ज बुक, पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ), आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस (एजीआई) के विस्तारित प्रमाणपत्र की मूल प्रति और 08 पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ लानी होगी। महिला उम्मीदवारों को संबंधित विभाग से उनका पेंशन ऑर्डर प्रमाणपत्र और 08 पासपोर्ट आकार के फोटोग्राफ के साथ 20 वर्षों तक सेवा से संबंधित प्रमाणपत्र लाना होगा।

To Top