Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी TIME इंस्टीट्यूट को मिला सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड, युवाओं ने स्थापित किए कई कीर्तिमान


हल्द्वानी: शहर अब शिक्षा हब बनने की तरफ निकल चुका है। पर्वतीय क्षेत्रों से आकर युवा हल्द्वानी में शिक्षा हासिल कर रहे हैं। कोई कॉलेज में प्रवेश ले रहा है या फिर कोई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है। कुमाऊं का शिक्षा हब हल्द्वानी को कहा जा सकता है। हल्द्वानी में शिक्षा हासिल कर रहे युवाओं ने कई परीक्षाओं में कामयाबी हासिल की है और इस वजह से संस्थान भी ऊंचाई छू रहा है। हल्द्वानी में मैनेजमेंट कोचिंग के लिए विख्यात TIME इंस्टीट्यूट भी इस लिस्ट में शामिल है। टाइम को बीते दिनों हुई ऑल इंडिया टाइम कॉन्फ्रेंस में सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड मिला है।

हल्द्वानी टाइम का CAT के अलावा बैंकिंग और SSC परीक्षाओं में प्रदर्शन शानदार रहा है जो महानगरों से संचालित हो रहे टाइम से भी आगे है। ये दिखाता है कि हल्द्वानी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और युवाओं की कामयाबी का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। साल 2016 से हल्द्वानी में संचालित हो रहे TIME के सैकड़ो छात्रों ने कामयाबी के रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। कोचिंग का लक्ष्य अपने नाम के अनुरूप पढ़ाई के दौरान टाइम मैनेजमेंट का मंत्र देना रहा है और विद्यार्थियों की सफलता युवाओं के सामने उदाहरण पेश कर रही है। 

संस्थान को डायरेक्टर अंकुर महाजन ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में प्रतिभा की कमी नहीं हैं। शहर में पहाड़ी क्षेत्रों से विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए विद्यार्थी पहुंचते हैं। इन विद्यार्थियों की कामयाबी ने शहर ने को शिक्षा हब के रूप में पहचान दे दी है। कुमाऊं ही नहीं अब पूरे राज्य में हल्द्वानी इस दिशा में तेजी से आगें बढ़ रहा है। उन्हें आगें बढ़ने के लिए मार्ग की जरूरत होती है और हम वही करने की कोशिश कर रहे हैं।

डायरेक्टर अंकुर महाजन की मानें तो टाइम की सफलता का राज स्मार्ट लर्निंग हैं। छात्रों की तरह शिक्षक भी पढ़ाने के लिए स्मार्ट कार्यशैली पर फोक्स करते हैं। युवाओं को सबसे पहले अपने भीतर के टैलेंट को पहचानना होता है। मेहनत हर कोई करता है लेकिन जो मेहनत में स्मार्ट तरीका खोजता है वो अपनी अलग राह बना लेता है। युवाओं को सबसे पहले अपने भीतर के टैलेंट को पहचानना होता है। मेहनत हर कोई करता है लेकिन जो मेहनत में स्मार्ट तरीका खोजता है वो अपनी अलग राह बना लेता है। उन्होंने बताया कि टाइम मैनेजमेंट की महत्वता पर हम अन्य स्कूलों में जाकर काउंसिलिंग भी देते हैं। किसी भी तैयारी से पहले इस पर काम करना बेहद जरूरी है।

To Top