Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी: गौरापड़ाव की सड़क होगी गड्डा मुक्त, डीएम वंदना ने PWD को दिए निर्देश


हल्द्वानी: जिलाधिकारी वंदना ने लालकुंआ विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण नियमित करें तथा भ्रमण की सूचना जनप्रतिनिधियों को भी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जनता एवं जनहित के जुडे कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सक्रिय होकर कार्य करें, ताकि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को समय से मिल सके।स्वास्थ्य विभाग से जुड़े निशुल्क जांच के विषय पर जानकारी दी गई कि चंदन डायग्नोस्टिक सेंटर द्वारा निशुल्क जांचें की जाती हैं। निशुल्क करायी जाने वाली जांचों की सूची एवं स्थल का नाम बोर्ड पर अंकित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए जिससे आम जनता को जांचों की सूचनायें आसानी से मिल सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के चैक जिला कार्यालय को प्राप्त होने के पश्चात सम्बन्धित तहसीलों को प्रेषित किये जाते हैं। सम्बन्धित तहसीलों द्वारा चैक का भुगतान समय से ना करने पर चैक की अवधि समाप्त होने पर लाभार्थी को परेशानियो का सामना करना पडता है। जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित तहसीलों को निर्देश दिये है कि आर्थिक सहायता के चैक 15 दिनों के भीतर लाभार्थी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में विधायक ने बताया कि सेन्चुरी पेपर मिल द्वारा काफी प्रदूषण होने के कारण आमजनजीवन प्रभावित हो रहा है। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी एवं प्रदूषण नियंत्रक को संयुक्त निरीक्षण कर 10 दिनों के भीतर समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोनिवि को खनन प्रभावित सड़क गौरापड़ाव सड़क के सुधारीकरण हेतु लोनिवि को तत्काल डीपीआर बनाकर दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने आवारा पशुओं के लिए गौशाला निर्माण हेतु उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये हैं कि आवारा पशुओं के लिए ऐसी जगह चिन्हित की जाए जिस स्थान पर पशुओं को चारा, पानी आदि आसानी से मुहैया कराई जा सके। उन्होंने कहा वर्तमान में पंचायतों मे खुली बैठकों का आयोजन किया जा रहा है इन बैठकों मेें एससीपी योजना के अन्तर्गत एससीपी बाहुल्य क्षेत्र की सूची बीडीओ को उपलब्ध करायें तथा खुली बैठकों में एससीपी योजना के प्रस्ताव की डीपीआर तैयार कर टीएसी कराई जाए।

लालकुंआ क्षेत्र में वर्षाकाल मेें वन विभाग के डिपो से आने वाला पानी आवासीय कालोनी में जाने पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी व वन विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त निरीक्षण कर समाधान के निर्देश दिये। लालकुआं विधान सभा में विधायक निधि के अन्तर्गत 237 कार्यों में से 80 कार्य गतिमान है शेष कार्याें पर प्रस्ताव शीघ्र बनाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये, उन्होंने कार्यों की मानिटरिंग डीडीओ द्वारा नियमित की जायेगी।

बैठक में विधायक लालकुंआ डा0 मोहन बिष्ट, प्रभागीय वनाधिकारी संदीप कुमार, अपरजिलाधिकारी अशोक जोशी, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, उपजिलाधिकारी हल्द्वानी मनीष सिंह, ज़िला उपाध्यक्ष दिनेश खुल्बे,बिंदुखत्ता मंडल अध्यक्ष जगदीश पंत ,लालकुआँ मंडल अध्यक्ष धन सिंह बिष्ट , गोलापार मंडल अध्यक्ष मुकेश बेलवाल सहित आदि उपस्थित थे।

To Top