Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी:डीएम गर्ब्याल ने खोले इतिहास के पन्ने,ब्रिटिश काल में बनी बावन डांठ नहर को सवारेंगे

Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ( nainital dm dheeraj singh garbiyal) ने लामाचौड़, फतेहपुर में बावन डांठ नहर में संचालित पुनरुद्धार व सौन्दर्यकरण के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। बावन डांठ नहर ( bawan dant fehtehpur haldwani) का निर्माण ब्रिटिश काल में किया गया था। नहर में 52 पिलर हैं लिहाज़ा नाम दिया गया बावन डांठ। इस नहर की लंबाई करीब 1 किलोमीटर के आस पास हैं जो फतेहपुर से लामाचौड़ तक गुज़रती है और कई दर्ज़न गांवो की खेती को सिंचाई के लिये भाखड़ा नदी से पानी उपलब्ध कराती है।

ब्रिटिश काल में नहर का निर्माण किया गया था जो आज भी प्रासंगिक हैं । जिलाधिकारी ने कहा कि नहर के पुनरुद्धार कार्य आज भी प्रासंगिक है । इससे बरसात के दिनों में लामचौड क्षेत्र को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सकेगा। डांट नहर के पुनरुद्धार व सौन्दर्यकरण के लिये जिलाधिकारी द्वारा जिला योजना से रुपये 78 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है।स्वीकृत धनराशि में से प्रथम किश्त रुपए 39 लाख का हस्तांतरण कार्यदायी संस्था कुमाऊँ निर्माण विकास निगम को किया गया है और निर्माण कार्य गतिमान है।

जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था को गुणवत्ता व मानक का विशेष ध्यान रखते हुए पारदर्शिता से निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यथाशीघ्र नहर की सफाई करने को कहा जिससे स्थानीय जन पर्यटन के दृष्टिकोण से इसका लुत्फ उठा सके व इसका महत्व समझ सके। कहा कि यह ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ पर्यटन का केन्द्र भी है। जिलाधिकारी ने कहा कि फॉरेस्ट से संबंधित आपत्तियों को वार्ता कर जल्द ही निस्तारित किया जाएगा।

Join-WhatsApp-Group
Ad
यह भी पढ़ें 👉  (बड़ी खबर)- नैनीताल हाईकोर्ट हुआ सख्त निर्देश, हल्द्वानी में हड़ताल पर गये सफाई कर्मियों को दिये ये निर्देश
To Top