Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी निवासी मानवेंद्र बिष्ट को लिखने की कला ने दी पहचान, रौशन कर रहे हैं देवभूमि का नाम

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: अकसर हमने ये सुना है कि पूत के पाँव पालने में ही दिख जाया करते हैं, यानि कि अगर किसी व्यक्ति विशेष में कुछ अलग कर दिखाने की क्षमता होती है तो वह बचपन से ही दिखाई देने लगती है। ऐसे ही एक प्रतिभा हैं, हलद्वानी शहर के मानवेंद्र बिष्ट, जो बचपन से ही कहानी लेखन के क्षेत्र में एक नया सितारा बनकर उभरे हैं ।

मानवेंद्र बिष्ट हल्द्वानी के बिरला स्कूल में कक्षा नौवीं के छात्र हैं और लोगों के मध्य अपनी बेहतरीन कहानियों के चलते MKS Bisht के नाम से भी प्रसिद्ध है। मानवेंद्र आज इतनी छोटी उम्र में ही फिक्शन की दुनिया के सितारे बन चुके हैं। उनकी रोचक लघु कथाएं और कहानियां लोगों के बीच काफी प्रचलित है और इसी वजह से उनकी वेबसाइट http://manvendra16.stck.me/ में खूब पढ़ी भी जा रही हैं। मानवेंद्र सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं। उनका इंस्टाग्राम अकाउंट (@manvendra.wizard) के नाम से है।

मानवेंद्र मुख्य रूप से साइंस एवं ह्यूमैनिटी पर आधारित कहानियां लिखते हैं। मानवेंद्र अभी तक पांच लघु कहानियां व एक इ-बुक लिख चुके हैं जिनमें से ‘द लेडी विजार्ड’ उनकी सबसे लोकप्रिय सिरीज रही है। बस इतना ही नहीं, इतनी छोटी उम्र में मानवेंद्र एक अच्छे लेखक होने के साथ-साथ समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भी भलीभांति समझते हैं और इसी वजह से एसएफ रियूनाइटेड नाम के एनजीओ के प्रेसीडेंट भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में आखिर आवारा सांड को किया गया ट्रैंकुलाइज, पांच दिन में मचाया खूब आतंक

गौरतलब है कि मानवेंद्र के पिता डॉ. मनीष बिष्ट ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी, हल्दुचौड हलद्वानी में निदेशक के रूप में कार्यरत है। बातचीत के दौरान मानवेंद्र ने बताया कि कहानी लिखने की प्रेरणा उन्हें प्रसिद्ध लेखक रुस्किन बॉन्ड और जय शेट्टी से मिलती है। बचपन से मानवेंद्र का रुझान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंप्यूटर की तरफ रहा है और वह भविष्य में अपना एक स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। मानवेंद्र कहते है कि युवाओं में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। बस जरूरत है तो दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत की, जिससे हम किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। मानवेंद्र की इस उपलब्धि के लिए हल्द्वानी लाइव की टीम की तरफ से बधाई एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

To Top