Uttarakhand News

उत्तराखंड रोडवेज का “हमसफर” App, अब तुरंत पकड़ी जाएगी ड्राइवर की गलती

Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: उत्तराखंड नगर निगम भी अब आधुनिकीकरण की राह पर आगे बढ़ गया है। उत्तराखंड रोडवेज बसों में अब एक बड़ा बदलाव होने वाला है। निगम ने हमसफर एप तैयार किया है। जिसकी मदद से निगम अब डायरेक्ट ड्राइवर पर नजर रख सकेगा। चालक को झपकी आने पर अलार्म बजेगा। साथ ही चालक को रेटिंग मिलेगी।

दरअसल परिवहन निगम द्वारा तैयार किए गए हमसफर एप को अभी तक लांच तो नहीं किया गया है। मगर इसकी खूबियां किसी को भी आकर्षित करने के लिए काफी हैं। सुरक्षा की दृष्टि से भी एप काफी मददगार साबित होगा। हर चालक को अब इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। ड्राइविंग के दौरान भी ड्राइवर के सामने यह एप मोबाइल में खुला होगा।

इस एप के माध्यम से ही निगम को बस की गति सहित महत्वपूर्ण जानकारी निगम को मिलेंगी। गलत ड्राइविंग, तेज ड्राइविंग पर हर पल ड्राइवर की रेटिंग गिरेगी। हालांकि, सही सुरक्षित ड्राइविंग पर रेटिंग अच्छी भी होगी। मंजिल तक पहुंचने के बाद रेटिंग के आधार पर चालकों को प्रोत्साहन राशि मिलेगी। यदि किसी की रेटिंग ज्यादा खराब होगी तो ड्राइवर पर कार्रवाई भी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  रोडवेज बस में छात्राओं से छेड़छाड़, नैनीताल में लोगों ने परिचालक को पीटा

परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आधुनिकीकरण की कड़ी में निगम ने हमसफर, अटेंडेंस एप और फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम (एफएमएस) तैयार किया है। अभी इसकी लांचिंग होना शेष है। उनका कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए हमसफर ऐप अच्छा काम करेगा। गौरतलब है कि हादसों में भी कमी आएगी।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top