Uttarakhand News

कुमाऊं: तो ऐसी है आपके जिले की हवा, प्रदूषण के आंकड़ो पर डालिए नज़र

कुमाऊं: तो ऐसी है आपके जिले की हवा, प्रदूषण के आंकड़ों पर डालिए नज़र

हल्द्वानी: प्रदूषण के मामले में पहाड़ी इलाकों में हमेशा ही खतरा कम देखा जाता है। हालांकि अब तमाम संसाधन आने से कुछ क्षेत्रों की हवा बदलनी शुरू हुई है। लिहाजा नैनीताल जिले में तो प्रदूषण के आंकड़ों ने बीते कुछ समय में कई बार चौंकाया भी है। साफ है कि लॉकडाउन या कर्फ्यू ने इस डर को काफी कम किया है। कुमाऊं के जिलों में प्रदूषण की बात करें तो इसमें छह जिलों में से नैनीताल को चौथा नंबर मिला है। जबकि बागेश्वर की हवा सबसे बेहतर मानी गई है।

देखिए, कोरोना कर्फ्यू अब भी जारी है। हालांकि थोड़ी थोड़ी राहत पहले के मुकाबले जरूर मिली है लेकिन पुलिस ने हर इलाके में सख्ती बनाई हुई है। अब ज्यादा गाड़ियां ना चलने का असर भी हवा पर सकारात्मक रूप से पड़ता है। बहरहाल कुमाऊं के जिलों के लिए जो आंकड़े जारी हुए हैं वह भी इसी और इशारा करते हैं। बागेश्वर ने मैदानी इलाकों को पीछे छोड़ बाजी मारी है। यहां के लोग संक्रमण के मामले में भी काफी सख्ती से नियमों की पालना कर रहे हैं।

कुमाऊं में ऊधमसिंह नगर को छोड़ अन्य जिलों में कोई बड़ा इंडस्ट्री एरिया नहीं है। इसलिए यहां प्रदूषण की सबसे बड़ी वजह वाहनों का शोर व धुआं है। बता दें कि बीती चार जून को ऊधमसिंह नगर में सबसे ज्यादा 134 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर प्रदूषण दर्ज किया गया था। जबकि इसी दिन बागेश्वर में महज 88 माइक्रोग्राम दर्ज किया गया। जबकि अन्य बागेश्वर की तरह अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ व चम्पावत जिले में ग्राफ कहीं ज्यादा था।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में उपनल ने निकाली 100 से ज्यादा भर्ती, एक क्लिक पर करें अप्लाई

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पुलिस ने कानून व्यवस्था के लिहाज से पूरे देश में मारा टॉप, नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

आपको याद होगा कि अप्रैल की शुरूआत में जंगलों में किस तरह आग लगी हुई थी। पूरी हवा दूषित हो रही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक छह अप्रैल को नैनीताल व हल्द्वानी में प्रदूषण चरम था। एयर फिजिबिलिटी का स्तर इतना भयंकर था कि सेना का हेलीकॉप्टर भी आग बुझाने को उड़ान नहीं भर सका था। हालांकि, 20 दिन बाद प्रदूषण स्तर में काफी गिरावट आ गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कोरोना Curfew 14 दिन बढ़ाया गया, बाजार रात 9 बजे बंद होगा

जिला – प्रदूषण (माइक्रोग्राम)

बागेश्वर – 88

चंपावत – 106

अल्मोड़ा – 101

नैनीताल – 115

पिथौरागढ़ – 117

यूएस नगर – 134

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के राशनकार्ड धारकों के लिए नया अपडेट, चीनी को लेकर जारी हुए निर्देश

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 10वीं पास युवाओं की भी लगेगी पोस्ट ऑफिस में नौकरी, तुरंत करें आवेदन

यह भी पढ़ें: हल्द्वानी: वीडियो कॉल कर परिवार को दी थी सुसाइड की धमकी,जंगल में मिला युवक का शव, सनसनी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: फर्जी रिपोर्ट से हो रही थी सीमा में एंट्री, कैबिनेट मंत्री ने बॉर्डर पर पहुंचकर पकड़ी गड़बड़ी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड:जांच हेतु सैंपल नहीं दिए तो बंद हो जाएगा ग्रामीणों का घर से बाहर निकलना,DM का सख्त फैसला

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top