Uttarakhand News

केदारनाथ धाम आने वाले जरूर पढ़ें, प्रति दिन दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या सीमित


देहरादून: चारधाम यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए सरकार, प्रशासन और सभी विभाग इन दिनों तत्परता के साथ जुटे हैं। केदारनाथ धाम में अधिक भीड़ की वजह से यात्रियों को परेशानी ना हो, इसलिए इस बार प्रतिदिन और प्रति घंटे के हिसाब से श्रद्धालुओं की संख्या को सीमित कर दिया गया है। ऑनलाइन बुकिंग वाले 13 हजार तीर्थयात्री ही केदारनाथ धाम में प्रतिदिन दर्शन कर सकेंगे।

आपको याद दिला दें कि पिछले साल तक यात्रियों की लंबी लाइन सुगम दर्शन में एक बाधा बनती थी। विषम परिस्थितियों में व्यवस्था पर भी असर पड़ता था। प्रशासन ने इसलिए इस बार टोकन सिस्टम शुरू किया है। बता दें कि अब केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए अपडेट आया है। अब प्रति घंटे 1200 तीर्थ यात्रियों को ही बाबा के दर्शन कराए जाएंगे।

साथ ही ऑनलाइन बुकिंग वाले 13 हजार यात्री व ऑफलाइन बुकिंग वाले 2000 यात्री एक दिन में दर्शन कर सकेंगे। ज्ञात हो कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाले तीर्थ यात्रियों को सोनप्रयाग में क्यूआर कोड मशीन से अपना सत्यापन कराना होगा। र्स्वगारोहणी कैंप स्थित स्लाट सिस्टम टोकन प्वाइंट पर प्रति घंटे 1200 तीर्थ यात्रियों को टोकन दिया जाएगा।

इसके उपरांत स्लाट पर्ची की मंदिर परिसर में लगी क्यूआर कोड स्कैन मशीन में जांच होगी और तब जाकर मंदिर में प्रवेश मिलेगा। जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने जानकारी दी और बताया कि यात्रियों को केवल एक बार दर्शन का मौका मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि हर यात्री को दर्शन के बाद अपनी स्लाट पर्ची ड्राप बाक्स में डालनी होगी। आप भी केदारनाथ धाम आने वाले हैं तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

To Top