Uttarakhand News

उत्तराखंड में मौसम विभाग का अपडेट, बारिश के साथ बर्फबारी का अलर्ट

Uttarakhand weather update:- मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बारिश को लेकर एक अहम अपडेट जारी किया है। उत्तराखंड राज्य में दिसंबर माह से लोग प्रदेश में बारिश और बर्फबारी जैसी स्थिति का इंतजार कर रहे थे, लेकिन प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ था। इस बीच मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जताया गया है कि 9 जनवरी से मौसम का मिजाज बदल सकता हैं। मौसम विभाग ने 9 जनवरी को प्रदेश भर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने पर बारिश की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि इसके बाद प्रदेश में बारिश होना संभव है। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश जैसी स्थिति के बाद अब उत्तराखंड तक भी इसका असर पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है।

प्रदेश में लंबे समय से बारिश नहीं होने से इसका असर फसलों पर भी पड़ रहा है। किसानों को बारिश का इंतजार है तो वहीं सेब के बागवानों को भी बर्फबारी की प्रतीक्षा है। दिसंबर का महीना सूखा ही बीतने के बाद जनवरी में भी अब तक बारिश नहीं हुई है, जिससे फसलों पर असर पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग का दावा है कि पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में 9 और 10 जनवरी को हल्की से माध्यम बारिश हो सकती है। जबकि ऊंची चोटियों पर बर्फबारी की भी संभावना है। इस बीच मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर प्रदेश में येलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में अगले पांच दिनों तक तापमान सामान्य बना रहेगा। उधम सिंह नगर और हरिद्वार में 5 दिनों तक कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, चंपावत, नैनीताल और पौड़ी में भी सुबह और शाम के समय कोहरा नजर आ सकता है। बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 25.5 और न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा। देहरादून में गुरुवार को भी मौसम इसी प्रकार का बने रहने का अनुमान है।

To Top
Ad