Uttarakhand News

चारधाम यात्रा से चांदी ही चांदी, दो हफ्ते में हुआ 200 करोड़ से ज्यादा का कारोबार


Rise in State’s economics status: Chardham Yatra 2024:- उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्र के शुरुवाती दौर में भले ही यात्रा प्रबंधन को लेकर काफी सवाल खड़े हुए हो, परंतु ये भी सत्य है कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति में यह चारधाम यात्रा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साल 2024 में आयोजित चारधाम यात्रा में भीड़ प्रबंधन को लेकर प्रशासन और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन रिकार्ड संख्या में तीर्थ यात्रियों के धाम पहुंचने से स्थानीय आर्थिक व्यवस्था को काफी सहारा मिला है। (Chardham Yatra 2024)

200 करोड़ से अधिक की हुई कमाई

प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू हुए अभी 15 ही दिन हुए हैं, लेकिन यात्रा मार्ग से जुड़े होटल ढाबा संचालकों व कारोबारियों ने इस बीच अच्छा व्यवसाय कर लिया है। यही नहीं डांडी-कांडी और घोड़ा-खच्चर संचालन से जुड़े हुए लोगों की भी अच्छी आमदनी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इन 15 दिनों में चारधाम यात्रा के दौरान अभी तक समस्त कारोबारियों द्वारा लगभग 200 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है। (State economics status rise due to Chardham Yatra)

होटल, होमस्टे के कारोबार में मुनाफा

बताते चलें कि इस साल चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। इससे चारों धामों पर भीड़ को ले कर दबाव तो पड़ा है, परंतु व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों की अच्छी आय भी हो रही है। चार धाम होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय पुरी ने बताया कि गंगोत्री में लगभग 400 और यमुनोत्री में 300 होटल, होमस्टे और धर्मशाला मौजूद है, जहां तीर्थ यात्री अच्छी संख्या में पहुंच रहे हैं। वही बद्रीनाथ होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश मेहता के अनुसार श्रीनगर से बद्रीनाथ और रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक होटल होमस्टे धर्मशाला की संख्या 850 के लगभग मौजूद है। इस बार चार धाम यात्रा देरी से शुरू होने के बाद भी पिछले वर्ष की तुलना में दो से तीन गुना अधिक भीड़ यात्रा के लिए पहुंच रही है। यात्रा मार्ग में पिछले 15 दिन में होटल,ढाबा, होमस्टे, कारोबार में 80 करोड़, दुकानदारी में 20 करोड़, घोड़ा- खच्चर, डांडी-कांडी व गाइड के 30 करोड़, ट्रैवल कारोबार में 40 करोड़ और अन्य कारोबार में 30 करोड़ की कमाई का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा अकेले गढ़वाल मंडल विकास निगम अभी तक 20 करोड़ तक की कमाई कर चुका है। ( Uttarakhand Chardham Yatra GMVN)

To Top