Ad
Nainital-Haldwani News

नैनीताल जिले के बुजुर्ग पति-पत्नी को अप्रैल से मिलेगी बढ़ी हुई पेंशन, डीएम ने जारी किए निर्देश

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: बीते दिनों उत्तराखंड सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन में बढ़ोतरी की गई थी। साथ ही यह फैसला किया गया था कि अब वृद्धावस्था पेंशन दोनों पति-पत्नी को मिला करेगी। इसी क्रम में नैनीताल जिला अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत पति-पत्नी दोनों को पेंशन का लाभ अनुमन्य होगा।

शहरी क्षेत्र में इस पेंशन की स्वीकृति का अधिकार उप जिलाधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन की स्वीकृति का अधिकार संबंधित ग्राम पंचायत को है। जनपद में इस योजना का लाभ देने के लिए समाज कल्याण विभाग द्वारा हर 3 महीने में एक अभियान चलाकर पात्र आवेदनकर्ताओं की औपचारिकताओं को पूर्ण किया जाएगा। डीएम के मुताबिक हर 3 महीने में पेंशनरों को उनके बैंक खाते में पेंशन धनराशि का भुगतान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बच्चे भगवान का रूप होते हैं, गौलापार वैंडी स्कूल में बच्चों की ''रामलीला''

डीएम ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन धनराशि माह अप्रैल 2022 से प्रति महीने 1400 रुपए जबकि तीम माह में 4200 रुपए प्रति लाभार्थी देय होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी यह तय करेंगे कि माह अप्रैल से जून 2022 के बीच जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों की खुली बैठक की जाए। जिसमें पेंशन हेतु पात्र व्यक्तियों का चयन की औपचारिकताएं पूरी की जाए।

Join-WhatsApp-Group
To Top