Nainital-Haldwani News

नए साल के लिए नैनीताल बना सैलानियों की पसंद, 80 प्रतिशत होटल अभी से हुए BOOK

Christmas and New year celebration Nainital:- उत्तराखंड राज्य में क्रिसमस और नए साल के जश्न को लेकर काफी इंतजाम किए जा रहे हैं। क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए सरवर नगरी पूरी तरह से तैयार है। विंटर सीजन आने वाले पर्यटकों के लिए नैनीताल प्रशासन व यहां के होटल संचालकों द्वारा खास इंतजाम किए जा रहे है। नैनीताल शहर के प्रमुख होटलों में अभी तक 80 प्रतिशत से अधिक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। क्रिसमस व नए साल पर वीकेंड होने की वजह से पर्यटन नगरी नैनीताल में पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ जमा होने की संभावना जताई जा रही है। बढ़ती भीड़ के चलते जिला एवं पुलिस प्रशासन ने वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष प्लान तैयार कर लिया है।

एडवांस बुकिंग की हो चुकी है शुरुआत

नैनीताल जिले के समीपवर्ती किलबरी, पंगोट, मंगोली, ज्योलीकोट, भवाली रोड में भूमियांधार तक के होटल-गेस्ट हाउस व होम स्टे में 50 प्रतिशत से अधिक एडवांस बुकिंग हो चुकी है। शहर में क्रिसमस व नए साल में इस बार रिकार्ड पर्यटक उमड़ने की उम्मीद की जा रही है। होटलों के साथ ही रेस्टोरेंट सहित अन्य पर्यटन कारोबारी भी क्रिसमस और न्यू ईयर की तैयारियों में जुटे हुए हैं। शहर के बड़े व अत्यधिक सुविधायुक्त होटल तीन दिन, दो रात के पैकेज पर्यटकों को बेच रहे हैं। बताते चलें कि शहर सहित आसपास के इलाकों में पांच सौ से अधिक होटल मौजूद हैं। इस के अलावा किलबरी पंगोट क्षेत्र में होटलों की संख्या सौ तक पहुंचने को है।

पार्किंग के लिए होंगे वैकल्पिक इंतजाम

सरोवर नगरी में होटलों के साथ ही पालिका व प्रशासन की तरफ से डीएसए मैदान, मेट्रोपोल, सूखाताल, तल्लीताल हल्द्वानी रोड, बीडी पांडे अस्पताल के समीप पार्किंग सुविधा उपलब्ध है। इन पार्किंग में करीब चार हजार वाहनों तक की क्षमता है। इस के अलावा, प्रशासन की ओर से जीजीआइसी मैदान व साथ ही जूनियर हाईस्कूल मैदान आदि में भी वैकल्पिक पार्किंग बनाने का विचार किया जा रहा है। इस मुद्दे पर प्रशासन की ओर से स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक भी हो चुकी है। एसपी डा जगदीश चंद्रा के अनुसार क्रिसमस व नए साल पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती होगी साथ ही हुड़दंगियों पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

होटलों में होंगे मनोरंजक कार्यक्रम

नैनीताल के प्रमुख होटलों में इस बार मनोरंजक कार्यक्रमों की भरमार होगी। डीजे के साथ लाइव म्यूजिक की धूम पूरे शहर भर रहेगी। नए साल के इस सेलिब्रेशन में स्थानीय समेत अन्य शहरों के गायक शिरकत करेंगे। इस के अलावा म्यूजिकल चेयर, कपल डांस, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, बोर्न फायर, कुमाऊंनी लोकगीत व संगीत की झलक भी देखने को मिलेगी। होटलों में आयोजित स्पेशल गाला डिनर में पर्यटकों को अनेक प्रकार के व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट का कहना है कि क्रिसमस व न्यू ईयर दोनों दिवसों पर वीकेंड होने की वजह से पर्यटकों की भीड़ उमड़ना तय है। क्रिसमस व नए साल पर माल रोड, चिड़ियाघर रोड, भोटिया मार्केट तक शहर को बिजली मालाओं से सजाया जाएगा। साथ ही मनोरंजन के लिए स्पीकर के जरिए संगीत की व्यवस्था भी की जाएगी।

To Top
Ad