Nainital-Haldwani News

नैनीताल के चकलुवा में बन रही दिवाली वाली झालर की विदेशों में भी डिमांड,महिलाओं ने कमाल कर दिया

हल्द्वानी: मोदी सरकार के वोकल फॉर लोकल के नारे ने कुछ सालों में स्वरोजगार को लेकर लोगों की सोच बदली है। उत्तराखंड में अब ग्रामीणवासी नौकरी के बजाय खुद का काम करने पर जोर दे रहे हैं। उनके फैसले ने उन्हें पूरे देश में पहचान भी दी है। कई ऐसे उद्यमी भी है जिन्होंने पहाड़ में प्रोडक्ट तैयार कर विदेशों में भी पहचान बनाई है। नैनीताल जिले में भी कई लोग रोजगार के रास्ते पर चल पड़े हैं।

कालाढूंगी स्थित चकलुवा गांव में महिलाओं ने दिवाली वाली झालर बनाने का काम शुरू किया है। पिछले तीन सालों में महिलाओं के काम ने पूरे देश में पहचान स्थापित कर ली है। उनके द्वारा बनाई गई झालर पूर्ण रूप से मेक इन इंडिया के नारे के तहत बनाई गई है यानी झालर में चीन के माल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। महिलाओं द्वारा बनाई जा रही झालर चाइनीस झालर के मुकाबले अच्छी है क्योंकि इन्हें रिपेयर किया जा सकता है। इसके अलावा उनकी ड्युरेबिलिटी भी चाइनीस सामान से अच्छी है।उत्तराखंड के हल्द्वानी में चकलवा ग्राम सभा की महिलाएं घर पर एलइडी लाइट तैयार कर रही है, महिलाएं अलग-अलग प्रकार की एलईडी लाइट तैयार कर रही हैं जिसमें घरों को सजाने के लिए नीली, पीली, लाल, हरी और तिरंगा लाइट भी शामिल हैं। इस काम को 8-10 महिलाएं करती हैं।

महिलाओं ने बताया कि स्वदेशी झालर को लोग ज्यादा पसंद करते हैं। ये कई वर्ष तक चल सकती है। इसके अलावा ये खराब भी नहीं होती है। अगर किसी को रिपेयर करानी है तो वो हमसे संपर्क कर सकते हैं। डिमांड का अंदाजा इस बात ये लगाया जा सकता है कि दिवाली के बाद शादी के सीजन के लिए भी ऑर्डर बुक हो गए हैं। हालांकि उत्तराखंड में इस काम से अभी ज्यादा लोग नहीं जुड़े हैं अगर इस काम से अधिक लोग जुड़ते हैं तो दिवाली में चाइनीस लाइट का इस्तेमाल पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। नैनीताल में बनाई जा रही झालरों की डिमांड महानगरों के अलावा विदेशों में भी है।

महिलाओं ने बताया कि दीपावली के त्यौहार में एलईडी माला से घर सजा ही जाता है लेकिन इसके साथ-साथ घर में शादी या कोई भी शुभ कार्य होता है तो घरों को सजाने के लिए इन एलईडी लाइटों का उपयोग किया जाता है, जिस घर की चमक धमक बढ़ जाती है और घर भी बहुत सुंदर लगता है, आजकल के इस दौर में घरों को सजाने के लिए सबसे ज्यादा एलईडी माला लाइट का उपयोग किया जाता है। बाजार में 40 मीटर झालर की कीमत 350 से 400 रुपए के बीच है। अगर किसी को दिवाली व अन्य समारोह के लिए झालर चाहिए तो +91 98370 02304 इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

To Top
Ad