Nainital-Haldwani News

नैनीताल में अवैध मदरसा पकड़ा गया, अब पूरे उत्तराखंड में चलेगा सत्यापन अभियान


नैनीताल के ज्योलिकोट के पास स्थित वीरभट्टी में एक अवैध मदरसे में बच्चोंअवैध मदरसे में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार का माननीय मुख्यमंत्री जी ने संज्ञान लिया के साथ अमानवीय व्यवहार का माननीय मुख्यमंत्री जी ने संज्ञान लिया है। उन्होंने इस गंभीर विषय पर एसीएस होम को निर्देशित किया की तत्काल समस्त जिलों को प्रदेश में संचालित समस्त मदरसों में सत्यापन कराया जाए, एवं जहां भी कोई अनैतिक कार्य हो रहा हो, वहां तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाए। इस विषय पर गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

बता दें दि बीते दिन  अवैध मदरसा चलाए जाने को लेकर जिला प्रशासन ने कार्रवाई की है। नैनीताल जिले के ज्योलीकोट वीरभट्टी में 2010 से अवैध मदरसा चलाया जा रहा था, जिसकी शिकायत जिलाधिकारी नैनीताल वंदना सिंह को मिली, जिसके बाद वंदना सिंह ने हल्द्वानी सिटी मजिस्ट्रेट और नैनीताल संजय कुमार को मौके पर जाकर चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। मौके पर जब प्रशासन की टीम पहुंची तो यहां कुल 24 बच्चे मदरसे में रह रहे थे। मौके पर जब सिटी मजिस्ट्रेट और नैनीताल तहसीलदार द्वारा चेकिंग अभियान चलाया गया तो यहां पढ़ रहे सभी बच्चे बीमार पाए गए। मौके पर चेकिंग करने पहुंची हल्द्वानी सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह का कहना है कि हमारे द्वारा मदरसे पर यहां पर चेकिंग अभियान चलाया गया और कमरों पर जाकर सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया गया।

उन्होंने बताया की मौके पर पाया है कि यहां बच्चे बीमार पड़े हुए हैं, न ही पीने का पानी स्वच्छ है और न ही यहां पर रहने की व्यवस्था सही की गई है, जिन कमरों में बच्चे रहते हैं। वहां भी गंदगी का अंबार लगा हुआ है, जिस वजह से हमनें यह मदरसा सील कर दिया है और अब इन सभी बच्चों को उनके माता-पिता को बुलाकर घर भेजा जा रहा है।

To Top