Bageshwar News

चौंका देंगे ये आंकड़े, उत्तराखंड में बागेश्वर के पुरुष शराब तो महिलाएं तंबाकू सेवन में हैं सबसे आगे


चौंका देंगे ये आंकड़े, उत्तराखंड में बागेश्वर के पुरुष शराब तो महिलाएं तंबाकू सेवन में हैं सबसे आगे
Ad
Ad
Ad
Ad

बागेश्वर: बीते दिनों नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (National Family Health Survey) की रिपोर्ट में दंग कर देने वाला खुलासा हुआ है। लाजमी है कि पहाड़ी जिलों में नशे का चलन काफी बढ़ चुका है। मगर ये पता लगना कि महिलाएं भी तंबाकू सेवन (tobacco consumption) में आगे आ रही हैं, वाकई चौंकाने वाला है। रिपोर्ट से पता चला है कि प्रदेश में बागेश्वर जिले (Bageshwar district number one) के पुरुष शराब तो महिलाएं तंबाकू सेवन में सबसे आगे हैं।

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे ने प्रदेश के हर जिले के हिसाब से रिपोर्ट (report) तैयार की है। जिसमें प्रतिशत के लिहाज से ये बताया गया है कि कौन से इलाके में कितने महिला-पुरुष शराब व तंबाकू सेवन करते हैं। इसमें शराब पीने के मामले में बागेश्वर के पुरुष नंबर (Bageshwar men in alcohol consumption) वन हैं। छोटा जिला होने के बाद भी ऐसे आंकड़े डरने पर मजबूर करते हैं।

बता दें कि शराब सेवन के मामले में बागेश्वर के पुरुष सबसे आगे हैं तो वहीं पौड़ी गढ़वाल (Pauri Garhwal women alcohol consumption) की महिलाएं भी शराब के सेवन में सभी जिलों की महिलाओं से आगे हैं। सर्वे के मुताबिक प्रदेश के 0.3 फीसदी महिलाएं और 25.5 फीसदी पुरुषों ने शराब सेवन की बात कबूली है। इसके अलावा तंबाकू सेवन में बागेश्वर जिले की महिलाएं (Bageshwar women tobacco consumption) सबसे आगे हैं।

रिपोर्ट में सामने आया है कि प्रदेश में में 4.6 फ़ीसदी महिलाओं और 33.7 फ़ीसदी पुरुषों ने तंबाकू सेवन करते हैं। जिसमें बागेश्वर की 7.7 प्रतिशत (सभी जिलों में सर्वाधिक) महिलाओं द्वारा तंबाकू सेवन किया जाता है। पुरुषों में तंबाकू सेवन सबसे अधिक अल्मोड़ा में किया जाता है।

Join-WhatsApp-Group
To Top