HomeNewsNational Newsएक मई से 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को...

एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को लगेगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली: इस वक्त की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। एक मई से 18 साल से ऊपर की उम्र के सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा। पीएम मोदी ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया है।पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए।

18 साल की अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वायरस का टीका मुफ्त में लगेगा या उसके रुपए देने होंगे, इस पर फैसला नहीं हुआ है।  सरकार की तरफ से कहा गया है कि इसले लेकर जल्द ही प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी। बता दें कि कुछ दिन पहले कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए।

इसके बाद केंद्र ने ये बड़ा फैसला लिया है। भारत में अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र वालों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों को अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा जिसके बाद उन्हें वैक्सीन की डोज दी जाएगी। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का काम बहुत तेजी से हो रहा है।

भारत में तेजी से बढ़ रही संक्रमण की रफ्तार के साथ ही टीकाकरण भी बढ़ रहा है। भारत ने वैक्सीनेशन के मामले में अमेरिका-चीन भी भी पछाड़ दिया है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह 7 बजे तक के आंकड़े बताते हैं कि देश में 12 करोड़ 38 लाख 52 हजार 566 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि पिछले 24 घंटों में 24 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। 

18 अप्रैल, 2021 के दिन चल रहे टीकाकरण अभियान 93 दिन 12,30,007 लोगों को टीका लगाया गया, जिसमें से 9,40,725 लाभार्थियों को पहली खुराक के लिए 21,905 पहला टीका लगाया गया और 2,89,282 लाभार्थियों को टीका का दूसरा डोज लगाया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, देश में अब तक दी गई कुल डोज का 59.5 फीसद आठ राज्यों में दिया गया है। माना जा रहा है कि गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है, जिसमें पहली और दूसरी डोज शामिल है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here