दिल्ली में लगा वीकेंड CURFEW, सरकार ने जिम, स्पा, मॉल और ऑडिटोरियम बंद किए

0
1316

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने वीकेंड CURFEW लगा दिया है। वीकेंड CURFEW शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। दिल्ली सरकार ने इसके लिए कुछ व्यवस्था भी बनाई है और उनमें आगे बदलाव किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सिनेमाघरों में केवल 30 प्रतिशत लोगों को ही एंट्री दी जाएगी। रेस्ट्रो में खाना मंगाया जा सकेगा और बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी। निजी दफ्तरों के कर्मचारी घर से ही काम करेंगे। इस दौरान दिल्ली में जिम, स्पा, मॉल और ऑडिटोरियम बंद किया जाएगा। शादी के लिए पास दिए जाएंगे। साप्ताहिक बाजार बारी-बारी से खुलेंगे।

दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 17,282 नये मामले सामने आये हैं जो अभी तक एक दिन में सामने आने वाले सबसे अधिक मामले हैं। विभाग के बुलेटिन के अनुसार बुधवार को 104 मरीजों की मौत हो गयी जिसके बाद यहां इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 11,540 हो गयी है। दिल्ली में एक दिन के सर्वाधिक 8,593 मामले 11 नवंबर , 2020 को सामने आये थे और 18 नवंबर को यहां सबसे अधिक 131 मौतें हुई थीं। पिछले साल मध्य नंवबर में संक्रमण दर 15 प्रतिशत से अधिक थी। कोविड-19 की चौथी लहर की चपेट से गुजर रही दिल्ली में मंगलवार को 13,468 नये मामले सामने आये थे और 81मरीजों की मौत हो गयी थी। इससे दिल्ली देश में सबसे अधिक प्रभावित शहर बन गयी है।

अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आज भी जो दिल्ली के अंदर परिस्थिति है, और जो अस्पताल का प्रबंधन फिलहाल कंट्रोल में है, दिल्ली में अस्पताल बेड्स की कमी नहीं है, फिलहाल 5000 से ज्यादा बेड खाली हैं। केजरीवाल ने जनता से यह आग्रह किया कि वो महामारी के इस दौर में सरकार का सहयोग करें। उन्होंने कहा-‘जनता से निवेदन है, कि अगर कुछ अस्पतालों में बेड भर गए हैं और आप आग्रह करते हैं कि उसी अस्पताल में ही जाना है तो उससे परेशानी बढ़ रही है। इस वक्त इतनी बड़ी महामारी में सबसे बड़ी प्राथमिकता बीमार व्यक्ति को उपचार दिलाना है और इसके लिए उसे कहीं न कहीं बेड मिलना चाहिए चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या प्राइवेट।

 केजरीवाल ने कहा-‘रोज मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसको कंट्रोल करने के लिए आज एलजी साहब के साथ बैठक हुई है, सबने मिलकर फैसला लिया है कि वीकेंड में दिल्ली के अंदर कर्फ्यू लगाया जाएगा, वर्किंग दिनों के दौरान लोगों को काम पर जाना होता है, लेकिन वीकेंड पर लोग मनोरंजन के लिए निकलते हैं और ऐसे में चेन तोड़ने के लिए वीकेंड में कर्फ्यू लगाया जा रहा है।’ 

उन्होंने कहा कि शादियों को कर्फ्यू पास मिलेंगे और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को भी कर्फ्यू पास दिए जाएंगे। मॉल, जिम स्पा, ऑडिटोरियम बंद किए जा रहे हैं। वीकली मार्केट एक पर डे पर जोन अुमति होगी। रेस्टोरेंट में खाने की अनुमति नहीं सिर्फ होम डिलिवरी।

Advertisement: EduMount International School

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here