Dehradun News

देहरादून में चलेगी मेट्रो नियो…दो रूटो के लिए प्लान बनकर हो गया है तैयार


देहरादून: राज्य में लोगों की सुविधा के लिए तमाम प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इसी बीच एक नए प्रोजेक्ट का प्रस्ताव भी सरकार के पास भेजा है। देहरादून में लोगों को मेट्रो नियो की सेवा देने का प्लान बनाया गया है। इसे लेकर उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है और उम्मीद है कि उसे कैबिनेट में लाया जाएगा। देहरादून के अलावा हरिद्वार में भी मेट्रो नियो चलाने की तैयारी है। पिछले बार टेंडर जारी किए गए थे लेकिन कोई आवेदन नहीं आया।

बता दें कि मेट्रो नियो प्रोजेक्ट कम आबादी वाले शहरों के लिए है। करीब 4 चार पहले सरकार ने देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार को मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र घोषित किया। फिर देहरादून में मेट्रो के संचालन की उम्मीद भी जगी थी। आईएसबीटी से राजपुर और एफआरआई से रायपुर में मेट्रो चलाने के लिए सर्वे किया गया। अब इन्हीं दो रूटों पर मेट्रो नियो चलाने का प्लान बनाया गया है। यूकेएमआरसी की बोर्ड बैठक में देहरादून में मेट्रो नियो चलाने के प्रस्ताव पर हामी भरी गई थी।

यह भी पढ़ें 👉  टीपी नगर निवासी स्पा सेंटर मालिक ने खुद को मारी गोली, मचा हड़कंप

मेट्रो नियो सिस्टम रेल गाइडेड सिस्टम है। इसके कोच स्टील या एल्युमिनियम के बने होंगे। यह बिजली जाने के बाद भी 20 किमी चल सकती है। इसमें ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम होता है। टिकट क्यू आर कोड या सामान्य मोबिलिटी कार्ड से मिलेगा। इसके ट्रैक की चौड़ाई आठ मीटर होगी। जहां ट्रेन रुकेगी, वहां 1.1 मीटर का साइड प्लेटफॉर्म होगा। आईसलैंड प्लेटफॉर्म चार मीटर चौड़ाई का होगा।

यह भी पढ़ें 👉  सड़कें बंद हैं तो हेली सेवा के जरिए अपनों तक पहुंच रहे हैं लोग,तीन दिन में हुई रिकॉर्ड बुकिंग

मेट्रो नियो या मेट्रो लाइट के लिए 200 करोड़ तक का ही खर्च आता है। इस मेट्रो की लागत परंपरागत मेट्रो की निर्माण लागत से 40 फीसदी तक कम आती है। इसके अलावा स्टेशन निर्माण के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी जितेंद्र त्यागी ने बताया कि बोर्ड बैठक से पास होने के बाद हमने देहरादून के दो रूटों पर मेट्रो नियो के संचालन का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। यह प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा।

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top