Nainital-Haldwani News

हल्द्वानी में दिल्ली जैसी सुविधाएं देंगे सनी तिवारी, शीशमहल में शुरू की लाइब्रेरी

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: आधुनिक जमाने में यूं तो पुस्तकालय का अर्थ केवल मोबाइलों तक ही सीमित रह गया है। आज के दौर में सूकून भी मोबाइल है, किताब भी मोबाइल है और पुस्ताकलय भी मोबाइल ही है। मगर पुस्ताकलयों के मूल भाव को संरक्षित करने के लिए भी कुछ लोग कार्य कर रहे हैं। लाइब्रेरी के अर्थ को समझते हुए हल्द्वानी शीशमहल में दिल्ली के तर्ज पर लाइब्रेरी खुली है।

लाइब्रेरी यानी पुस्तकालय में अध्ययन सामग्री संगृहीत रहती है और इस सामग्री की सुरक्षा की जाती है। पढ़ाई करने के लिए भी लाइब्रेरी से बेहतर परिवेश शायद ही कहीं मिलता होगा। खैर, काठगोदाम के शीशमहल में एस्पिरेंट्स लाइब्रेरी नाम से एक पुस्तकालय खुला है। हल्द्वानी निवासी सन्नी तिवारी इस लाइब्रेरी के संचालक हैं।

लाइब्रेरी की खासियत है कि यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग कैबिन की व्यवस्था की गई है। साथ ही हर टेबल के पास चार्जिंग प्वाइंट तथा लाइट की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पार्किंग, शौचालय (महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग), पीने के पानी, लॉकर आदि का भी पूरा इंतजाम है। गौरतलब है कि पढ़ने वाले बच्चों को इन सभी सुविधाओं के साथ फोकस करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी विधायक सुमित हृदयेश की हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा, कांग्रेस को मजबूत करने का बनाया प्लान

लाइब्रेरी के संचालक सन्नी तिवारी हल्द्वानी कैनाल रोड स्थित आदर्श पब्लिक स्कूल के पास रहते हैं। उनकी 12वीं तक की पढ़ाई निर्मला कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, काठगोदाम से हुई है। जबकि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से फिजिक्स में ऑनर्स किया है। साल 2019 में सन्नी ने यूपीएससी का प्रीलिम्स क्लियर किया था।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी गणतंत्र दिवस, भरत योग समिति ने प्रतिभाशाली बच्चों को दिया मंच

सन्नी का कहना है कि उन्हें अपना काम शुरू करना था और इसी के चलते हल्द्वानी में दिल्ली जैसी लाइब्रेरी का आइडिया आया। जिसके बाद एस्पिरेंट्स लाइब्रेरी की शुरुआत हुई। लाइब्रेरी के विषय में आप 8130915864 पर संपर्क कर सकते हैं।

To Top