Nainital-Haldwani News

कैंची धाम में बढ़ी भीड़, क्या अब दर्शन के लिए शुरू होगा ऑनलाइन सिस्टम ?


हल्द्वानी: कैंची स्थित बाबा नीम करौली महाराज के धाम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के बाद एक मुहिम पूरे प्रदेश का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है। हल्द्वानी सहित पूरे जनपद के युवाओं में बढ़ती भीड़, श्रद्धालुओं के अमर्यादित व्यवहार और स्थानीय व्यापारियों की मनमानी से खासा आक्रोष व्याप्त है। हर कोई चाहता है कि कैंची धाम जैसे पवित्र स्थल को एक तीर्थ की तरह माना जाए, तभी बेहतर है। मगर अब इस मुहिम के बीच फिर ऑनलाइन सिस्टम की बात उठने लगी है।

हल्द्वानी की संस्था रवि रोटी बैंक ने कैंची धाम में हो रही सभी अव्यवस्थाओं पर लोगों को जागरुक करने और प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने की मुहिम छेड़ी हुई है। इसी क्रम में मंगलवार को रवि रोटी बैंक के सदस्यों ने सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी एक ज्ञापन भेजा। इस ज्ञापन में ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू करने के साथ कई कुछ मांगें रखी गई हैं।

मांगों में सबसे पहला बिंदु यही है कि दर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू करना चाहिए। गौरतलब है कि इससे भक्तों की भीड़ को संतुलित करने में आसानी होगी। इसके अलावा आसपास की दुकानों और होटलों में शुल्क निर्धारित करने की मांग भी की गई है। आगामी 14 अप्रैल से लेकर 16 अप्रैल तक एक लंबा वीकेंड होने के चलते भीड़ बढ़ सकती है। इसलिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। एसएसपी पंकज भट्ट की मानें तो दो प्लाटून पीएसी तैनात कर दी गई है।

To Top