Almora News

रानीखेत की पूजा बिष्ट का मलेशिया में कमाल,भारत के लिए विश्व चैंपियनशिप में जीता पदक

Haldwani; Pooja Bisht Story :– उत्तराखंड राज्य में बेटियां खेलकूद में हमेशा ही अव्वल रही है। प्रदेश की ऐसी ही एक बेटी पूजा बिष्ट ने खेल के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने राज्य व देश दोनों का नाम रोशन किया है।

मलेशिया में आयोजित हुई वर्ल्ड आर्म रैसलिंग चैंपियनशिप में उत्तराखंड की बेटी पूजा बिष्ट ने शानदार प्रदर्शन दिखाकर कांस्य पदक अपने नाम कर लिया। उन्हें यह जीत सीनियर वूमेन 63 किलोग्राम भार कैटेगरी में प्राप्त हुई। इस वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का आयोजन 5 सितंबर से 1 अक्टूबर 2023 तक मलेशिया के कुआलालंपुर में हुआ था। इस आयोजन में दुनिया भर के 50 से अधिक देशों के खिलाड़ियों ने प्रतिभा किया था। पूजा बिष्ट इस चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रही थी।

मूल रूप से रानीखेत की रहने वाली पूजा बिष्ट बताती है कि उन्होंने साल 2012 में आर्म रेसलिंग का सफर शुरू किया था। इस क्षेत्र में जीत का पहला स्वाद उन्होंने दिल्ली स्टेट चैंपियनशिप में जीता था। इसके अलावा पूजा बेंगलुरु में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में राइट और लेफ्ट कैटेगरी में गोल्ड मेडल भी जीती थी जिसके लिए उन्हें चैंपियन ऑफ चैंपियन का खिताब मिला था। एशियाई चैंपियनशिप की तैयारी कर रही पूजा ने साल 2022 में भी मलेशिया के इस आयोजन में प्रतिभा किया था जहां उन्हें 63 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ था।

To Top
Ad