Nainital-Haldwani News

नैनीताल में वर्षा और हिमकण ने बढ़ाई ठिठुरन, 6 डिग्री पर पहुंचा पारा

Uttarakhand weather report:- उत्तराखंड में बदलते मौसम को लेकर मौसम वैज्ञानिकों द्वारा सूचना प्रेषित कर दी गई थी। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली सूचना के अनुसार उत्तराखंड में 9 से 11 जनवरी के बीच तराई और भाभर के क्षेत्र में वर्षा व ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात की संभावनाएं जताई गई थी।

सरोवर नगरी, नैनीताल में मंगलवार देर शाम मौसम की बेरुखी नजर आई। मंगलवार की शाम नैनीताल में हिमकणों के साथ हल्की वर्षा हुई। करीब 20 मिनट तक बारिश का यह सिलसिला जारी रहा। इस कारण शहर व आसपास के इलाकों में ठंड में बढ़ोतरी हो गई है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में यह बदलाव नजर आया है।

बता दे कि नैनीताल जिले में सुबह से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी जो पूरे दिन बनी रही। शाम को 6:00 बजे के बाद घने बादलों ने आसमान को घेर लिया, और 7:00 बजे तक हल्की बूंदाबादी शुरू हो गई। इसके कुछ देर बाद ही हिमकण गिरने का सिलसिला भी शुरू हो गया। तेज वर्षा का दौर नैनीताल शहर में कुछ देर ही रहा और इस बीच शहर में लगभग 2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।

राज्य मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव आया है। यह दरअसल मामूली विक्षोभ है जो जल्द छट जाएगा और बुधवार से मौसम में सुधार नजर आने लगेगा। नैनीताल और आसपास की ऊंचाई वाली पर्वतीय चोटियों में फिलहाल हिमपात की संभावनाएं नहीं है। जीआईसी मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 10 और न्यूनतम 6 डिग्री रहा। वहीं आर्द्रता अधिकतम 90 और न्यूनतम 55 प्रतिशत रही।

To Top
Ad