Nainital-Haldwani News

जिम कॉर्बेट में पर्यटकों की जेब होगी ढीली, सफारी महंगी हुई और नाइट स्टे शुल्क भी दोगुना

कॉर्बेट पार्क में सैलानियों को जंगल सफारी कराएंगी एजुकेटेड महिलाएं, बनेगा रिकॉर्ड
news source: Dainik Jagran

Ramnagar News: जिम कॉर्बेट घूमने आने वाले पर्यटकों की जेब ढ़ीली होने वाली है। जंगल सफारी से लेकर नाइट स्टे के लिए अब पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। जो नए रेट प्रस्तावित किए गए हैं, उसके अनुसार बिजरानी, ढेला, झिरना, दुर्गादेवी, गिरिजा पर्यटन जोन में डे विजिट के लिए अधिकतम छह लोगों को अब 3380 रुपए देने होंगे जो पहले 1000 रुपए था। वहीं 800 रुपये गाइड व जिप्सी के 2500 रुपये अलग से देने होंगे। कुल मिलाकर डे सफारी करने वाले पर्यटकों को अब 6680 रुपये देने होंगे, जबकि पहले इसके ये शुल्क 4300 रुपए था। ये वृद्धि साल 2009 के बाद की गई है जो कि नए पर्यटन सत्र से लागू होगी। इसके अलावा

नए रेट की जानकारी जल्द ही वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। कार्बेट में फोटोग्राफरी के लिए भी पहले से अधिक रुपए खर्च करने होंगे। भारतीय को एक हजार व विदेशी पर्यटक को दो हजार रुपये चुकाने होंगे। एसएलआर के 300 एमएम या अधिक लेंस के कैमरे के लिए भारतीय को 1500 व विदेशी को तीन हजार रुपये देने होंगे।व्यावसायिक फोटोग्राफी के लिए अब भारतीय को दो हजार व विदेशी फोटोग्राफर को चार हजार रुपये देने होंगे। पहले एसएलआर कैमरा मूवी के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता था। नाइट स्टे का शुल्क भी दोगुना हो गया है। हालांकि वन प्रभाग के फाटो व सीतावनी जोन के लिए एक परमिट पर 500 रुपये बढ़ाए गए हैं।

कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक धीरज पांडे ने जानकारी दी कि कार्बेट के सात में से दो जोन ढेला व झिरना डे सफारी ( चार घंटे) के लिए खुले हैं। बिजरानी जोन 15 अक्टूबर और ढिकाला समेत अन्य 15 नवंबर को पर्यटकों के लिए खोल दिए जाएंगे। इसके अलावा कैंटर सफारी के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन सुविधा दी जाएगी। ऑनलाइन एडवांस बुकिंग के माध्यम से कैंटर के साथ ही सीट नंबर भी मिल जाएगा। नई वेबसाइट तैयार की जा रही है और जल्द बुकिंग व अन्य जानकारियां उसमें अपलोड कर दी जाएगी।

To Top