Sports News

उत्तराखंड के ऋषभ पर गर्व है, 26 साल की उम्र में 150 छक्के लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बनें


Rishabh Pant 150 Six Record: Rishabh Pant’s Unbelievable Comeback:

ऋषभ पंत क्रिकेट जगत में अपनी मेहनत और कभी हार ना मानने की प्रवृति से पहचान बनाने वाले लोकप्रिय खिलाड़ी हैं। 2016 में दिल्ली के लिए खेलते हुए पंत ने IPL में अपना शानदार डेब्यू प्रदर्शन किया था। T20 क्रिकेट में तेज़ गति से रन बनाने वाले इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ को 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मिला। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी पंत ने अपने अनोखे अंदाज़ से भारतीय टीम को कई मैच जिताए। 2022 में हुए भीषण कार एक्सीडेंट के कारण ऋषभ पंत 2023 का IPL टूर्नामेंट नहीं खेल सके थे। सभी को लगा था कि इतने भयानक एक्सीडेंट के बाद क्रिकेट मैदान में पंत शायद ही वापसी करेंगे।

लेकिन सभी के नकारात्मक कयासों को अपनी ज़िंदादिली और पहाड़ जितने विशाल हौसलों के नीचे ध्वस्त करते हुए, पंत ने 2024 IPL में बतौर कप्तान वापसी की। अब पंत की यह वापसी कोई आम वापसी नहीं रही। 2016 से 2022 तक पंत के नाम IPL में 15 अर्धशतक और 1 शतक था। इस साल 161.32 के स्ट्राइक रेट से ऋषभ ने 3 और अर्धशतक अपने नाम किए हैं। बता दें कि पंत दिल्ली की टीम में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी हैं। साथ ही उन्होंने बतौर कप्तान अब तक खेले गए 9 मैचों में दिल्ली को 4 मैच जिताकर छठा स्थान दिलाया है। IPL 2024 में ऋषभ पंत ने एक के बाद कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद ऋषभ पंत मात्र 26 साल की उम्र में 150 छक्के लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए हैं। जो रिकॉर्ड हम आपको बता रहें हैं वो आईपीएल के हैं।

जी हाँ ऋषभ पंत ने अपने IPL करियर में अब तक 287 चौके और 150 छक्के लगाए हैं। पंत ने यह रिकॉर्ड 2022 IPL की विजेता टीम गुजरात टाइटंस के खिलाफ 43 बॉलों में 88 रन की नाबाद पारी खेल कर बनाया। इस मैच में ऋषभ पंत ने गुजरात के बॉलर मोहित शर्मा द्वारा डाले गए अंतिम ओवर में 31 रन भी बनाए। ऋषभ पंत की शानदार वापसी से उनके कोच रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली के साथ उनके फैंस भी काफी खुश हैं।

To Top