Sports News

उत्तराखंड की शान है ऋषभ…WTC में एक हज़ार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने पंत


Ad
Ad

हल्द्वानी: पहाड़ का लाल अब दुनिया के कोने कोने में अपने बल्ले से धूम मचा रहा है। क्रिकेट में ऋषभ पंत ना सिर्फ अपनी विकेटकीपिंग से बल्कि बल्ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में शानदार शतक ठोका। इसी के साथ ऋषभ पंत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं।

Ad
Ad

आपको बता दें भारतीय टीम तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए इस वक्त साउथ अफ्रीका में है। टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन सीरीज के आखिरी मुकाबले में ऋषभ पंत ने कुछ ऐसा कारनामा किया जिसने भारतीय फैन्स का दिल खुश कर दिया। ऋषभ पंत ने अपनी शतकीय पारी के दौरान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में बड़ा मुकाम हासिल किया है।

उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच में नाबाद 100 रनों की पारी खेली। इसी के साथ ऋषभ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हजार रन पूरे करने वाले विश्व के पहले विकेटकीपर बन गए। ऋषभ पंत ने अब तक चैंपियनशिप के अंतर्गत खेले मैचों में कुल 1039 रन बनाए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर हैं। जिन्होंने अब तक 895 रन बनाए हैं। जबकि तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान हैं, जिनके नाम 893 रन हैं।

गौरतलब है कि इस मैच से पहले ही ऋषभ पंत के बल्लेबाजी स्टाइल पर काफी चर्चाएं भी हुई थीं। हर तरफ उनकी आलोचना हो रही थी। लेकिन ऋषभ पंत ने एक बार फिर से अपने बल्ले से जवाब दिया है। वह अब इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में शतक जड़ने वाले भारत के पहले विकेटकीपर भी बन गए हैं। ऋषभ पंत ने भारत के लिए अभ तक कुल 28 टेस्ट मैच खेले हैं।

जिसकी 48 पारियों में उन्होंने 39.43 की औसत से 1735 रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक 4 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं नाबाद 159 रन उनका हाईस्कोर है। बता दें उन्होंने चारों शतक अलग-अलग देशों में लगाए हैं। जिसमें से एक भारत, दूसरा ऑस्ट्रेलिया, तीसरा इंग्लैंड और चौथा साउथ अफ्रीका में आया है। उल्लेखनीय है कि ऋषभ पंत को हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश का ब्रांड अंबेसडर भी बनाया है

Join-WhatsApp-Group
Ad
Ad
Ad
Ad
To Top