Ad
Sports News

भारत ने छह दिन में श्रीलंका को दो टेस्ट मैच हराकर रचा इतिहास, ऋषभ पंत बने मैन ऑफ द सीरीज

Ad
Ad
Ad
Ad
Ad

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में 2-0 से पराजित कर दिया है। भारतीय टीम को भारत की सरजमीं पर हराना वाकई बहुत मुश्किल है। लेकिन इस बार हैरान करने वाली बात यह भी रही कि भारत की टीम ने सिर्फ 6 दिनों के अंदर दो टेस्ट मैचों में श्रीलंका को करारी शिकस्त दे दी। भारत के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है।

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने मोहाली में खेला गया पहला मुकाबला एक पारी और 222 रनों से अपने नाम किया था। उस मुकाबले में रविंद्र जडेजा की 175 रनों की पारी और 9 और नौ विकेटों के खातिर भारत ने बड़ी जीत दर्ज की थी। अब बेंगलुरु में खेले गए दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 238 रनों से हरा दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए टीम का हुआ चयन, हल्द्वानी के दीक्षांशु नेगी बने उपकप्तान

बता दें कि पहला मुकाबला भी 3 दिन के अंदर खत्म हो गया था। जबकि यह वाला बेंगलुरु टेस्ट भी 3 दिन तक ही चल सका। उल्लेखनीय है कि टेस्ट मैच 5 दिनों तक होते हैं। लेकिन भारतीय टीम ने कुल 6 दिनों में श्रीलंका को दो टेस्ट मैच हरा दिए जो कि वाकई एक बड़ी बात है। मैच पर आएं तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने श्रेयस अय्यर (92 रन, 98 गेंद) की पारी के बूते 252 रन बनाए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड महिला पुलिस कर्मी का टी-20 टीम में चयन, पहले कप्तानी भी कर चुकी हैं प्रीति भंडारी

बाद में उसी दिन 86 रन पर श्रीलंका के 6 विकेट भी गिरा दिए। दूसरे दिन आधे घंटे के भीतर-भीतर श्रीलंका सिर्फ 109 रन पर सिमट गया। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (5/24) ने टेस्ट क्रिकेट में आठवीं और स्वदेश में पहली बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के रनों की बदौलत श्रीलंका के सामने 447 रन का विशाल लक्ष्य रखा।

जिसे चेस करते हुए श्रीलंकाई टीम 209 रनों पर ऑल आउट हो गई। उनकी तरफ से कप्तान करुणारत्ने ने शतक जमाया। बता दें कि भारतीय टीम की तरफ से अश्विन ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके। श्रेयस अय्यर को मैन ऑफ द मैच और ऋषभ पंत को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। ऋषभ पंत ने मोहाली टेस्ट में 96 रनों की पारी खेली थी। तो यहां उन्होंने दूसरी पारी में 28 गेंदों पर अर्धशतक जड़कर कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था।

Join-WhatsApp-Group
To Top