Uttarakhand News

उत्तराखंड के जिन गांवों में नहीं पहुंची सड़क वहां पहुंचेगी रोपवे…


देहरादून: राज्य में कई गांवों में अभी सड़क नहीं पहुंची है। ऐसे में एक जगह से दूसरे जगह जाने में ग्रामीणों में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बारिश में हालात और गंभीर हो जाते हैं क्योंकि मार्ग नहीं होगा तो सफर कैसे तय होगा। इस परेशानी का हल खोजने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंथन शुरू कर दिया है। इन गांवों के लिए रोपवे बनेंगे। इन गांवों में सड़क नहीं पहुंचने का कारण है,पीएमजेएसवाई के मानकों को पूरा नहीं कर पाना।

उत्तराखंड के जिन गांवों में नहीं पहुंची सड़क वहां पहुंचेगी रोपवे…

युवा सीएम की युवा सोच, उत्तराखंड में नवरात्रि के दौरान मनाया जाएगा अन्नोत्सव

शुक्रवार को सचिवालय सभागार में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने रोपवे और पार्किंग व्यवस्था को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। मुख्यमंत्री ने सड़क से वंचित गांवों तक कनेक्टिविटी के लिए लोनिवि को अलग से रोपवे डिवीजन बनाने को कहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में जाम की समस्या को दूर करने के लिए टनल पार्किंग की संभावनाओं को खोजने के भी निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  राहुल द्रविड़ ने बढ़ाया अंडर-19 टीम का उत्साह, मार्च में करेंगे उत्तराखंड का दौरा

प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग हरि ओम शर्मा ने बताया कि दोनों योजनाएं प्रदेश के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। दिल्ली मैट्रो अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन की तर्ज पर यहां भी छोटी-छोटी टनल पार्किंग बनाई जाने का सुझाव मुख्य सचिव का था। इनमें शहरों के आसपास सौ से दो सौ मीटर टनल बनाई जाएगी और 50 से 100 गाड़ियों को खड़ी की जा सकती है। सीएस के इस सुझाव पर मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रोजेक्ट बनाने को कहा है। सर्वे के बाद ही सामने आ पाएगा कि ये पार्किंग किन-किन क्षेत्रों में बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग न्यूज: उत्तराखंड कैबिनेट बैठक खत्म, 24 प्रस्तावों पर लगी मुहर

देश का केवल दूसरा राज्य बनेगा उत्तराखंड, मुकदमे निपटाने के लिए घर-घर पहुंचेगी ई-कोर्ट

उन्मुक्त चंद ने 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट से लिया संन्यास

देश में रोपवे कनेक्टिविटी के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत पैसा मिलना है, लेकिन इससे पहले हमें तमाम प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाकर केंद्र को भेजनी होगी। इसके लिए अलग विंग का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग से वंचित गांवों, प्रमुख पर्यटक स्थलों, बुग्यालों आदि को रोपवे कनेक्टिविटी विकास के जरिए से मील का पत्थर साबित होगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी:अमृतपुर-जमरानी मोटर मार्ग 15 दिन के लिए बंद, घर से निकलने से पहले ये जानकारी जरूर पढ़ें

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top