Udham Singh Nagar News

बधाई दीजिए… उत्तराखंड रुद्रपुर के रुद्र प्रताप सिंह का ISRO युविका परीक्षा में हुआ चयन


Rudra Pratap Singh selection in Yuvika program of ISRO:- राज्य उत्तराखंड के केवल युवा ही नहीं बल्कि बच्चे भी आज हर संभव क्षेत्र में बढ़ चढ़ के हिस्सा ले रहे हैं। उत्तराखंड ये नौनिहाल अपनी सफलता का परचम लहरा न केवल अपने परिवार बल्कि अपने राज्य का नाम भी रौशन कर रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर अपने परिवार और राज्य का मान बढ़ने वाले ऐसे ही एक नौनिहाल है ठाकुर रुद्र प्रताप सिंह। महज 14 साल की उम्र में रुद्र वो उपलब्धि हासिल कर चुके है जहां पहुंचना बड़े बड़ों का सपना होता है।

मूल रूप से उधमसिंहनगर जिले के रुद्रपुर के रहने वाले रुद्र ने इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) की तरफ से आयोजित होने वाली युविका परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है।आपको बता दें कि युविका परीक्षा इसरो की ओर से चलाया जाने वाला युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम है।

युविका प्रोग्राम के तहत उन स्कूली बच्चों को अवसर दिया जाता है जो अंतरिक्ष एवं विज्ञान के क्षेत्र में रुचि रखते हैं।इसरो की तरफ से इस कार्यक्रम के अंतर्गत हर वर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में कक्षा 9 में पढ़ने वाले बच्चे आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में हर साल लगभग 15 लाख बच्चे प्रतिभाग करते हैं। इन में से केवल 300 – 350 मेधावी छात्रों का ही चयन किया जाता है। चयनित छात्रों को इसरो की ओर से दो सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसका सारा खर्च इसरो वहन करता है।

बता दें कि इस युविका परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद अब रूद्र उत्तराखंड के देहरादून में इसरो की ओर से आयोजित होने वाली दो सप्ताह के आवासीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगे एवं विज्ञान और अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। बताते चलें कि रूद्र के पिता पीयूष सिंह चौहान एक निजी कंपनी में कार्यरत है वहीं माता दीप्ती चौहान कुशल गृहणी हैं।

रूद्र के पिता पीयूष का कहना है कि उनके बेटे की विज्ञान तथा अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति खासी रूचि है। इसके चलते रूद्र ने युविका परीक्षा में प्रतिभाग कर परीक्षा उत्तीर्ण की है। ये पहली बार नहीं है कि रुद्र ने अपनी उपलब्धि से अपने और अपने परिवार का नाम रोशन किया है। इससे पहले भी रूद्र ने‘भारतीय अंतररष्ट्रीय साराभाई छात्र वैज्ञानिक पुरस्कार’ आदि परीक्षाओं मे उच्च स्थान प्राप्त कर अपने परिवार, विद्यालय, क्षेत्र, तथा राज्य का मान बढाया है। रुद्र की सफलता से पूरे परिवार और क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

To Top