Rudraprayag News

रुद्रप्रयाग की सुमन ने क्लियर किया UKPSC EXAM और ACF के लिए हुआ चयन



देहरादून: राज्य की बेटियां उत्तराखंड का नाम रौशन कर रही हैं। कम संसाधनों से मुकाबला करके वह आगे आ रही हैं और अपने परिश्रम से अन्य लोगों को प्रेरित भी कर रही हैं। रुद्रप्रयाग जिले के अगस्त्यमुनि के ग्राम कमसाल निवासी सुमन ( Uttarakhand suman cleared UKPSC EXAM) को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता प्राप्त हुई। सुमन का चयन सहायक वन संरक्षक के पद पर हुआ है। सुमन की कामयाबी ने गांव वालों को झूमने का मौका दिया है।

कमसाल के रहने वाले राकेश लाल भारतीय सेना का हिस्सा रह चुके हैं। वह कुछ वक्त पहले रिटायर हुए हैं। उनके 2 बेटे और 2 बेटियां है। बेटी मंजू उत्तरकाशी में नगर पालिका में अधिशासी अधिकारी के पद पर तैनात है, जबकि उनका एक बेटा जिले के जखोली में फार्मासिस्ट है। उनकी तीसरी बेटी सुमन का चयन सहायक वन संरक्षक ( ( Uttarakhand suman in ACF) के पद पर हुआ है जो मौजूदा वक्त में देहरादून में वन विभाग में रेंजर के पद पर कार्यरत है । सुमन का सबसे छोटा भाई सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक सुमन ने प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल से ही की। इसके बाद उन्होंने इंटर नवोदय विद्यालय जाखधार से पास किया। आगे की पढ़ाई के लिए सुमन देहरादून चले गई। वह बचपन से होशियार थी। पढ़ाई की ओर उसका ध्यान सबसे से रहा और इसलिए सुमन को उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सहायक वन संरक्षक परीक्षा में सफलता मिली। स्थानीय लोग कहते हैं कि सुमन का परिवार पूरे गांव के युवाओं के लिए एक उदाहरण पेश कर रहा है। परिश्रम से सभी ने एक मुकाम हासिल किया है। इस तरह के उदाहरण अगर मिलने लगे तो कोई भी गांव पीछे नहीं रहेगा ।

Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top