Nainital-Haldwani News

रामनगर के शैलेंद्र का राष्ट्रीय खेलों में चयन,निशुल्क निखार रहे अन्य युवाओं की भी प्रतिभाएं

Shailendra Dangwal:- खेल जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाला राज्य उत्तराखंड गोवा में हो रहे राष्ट्रीय खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार है। राज्य के बहुत से खिलाड़ी इस मंच से उत्तराखंड के नाम कई पदक हासिल करने को निकल चुके हैं। गोवा में होने जा रहे 37 वे राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखंड से एक और युवा खिलाड़ी प्रतिभाग के लिए तैयार हैं। रामनगर के रहने वाले शैलेन्द्र डंगवाल स्नूकर के खेल में अपनी कलाकारी दिखाकर उत्तराखण्ड का नाम रोशन करने जा रहे हैं। शैलेन्द्र कुमार गोवा में चल रहे 37 वे राष्ट्रीय खेलों में स्नूकर में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करने वाले हैं। उत्तराखंड से स्नूकर में प्रतिभाग करने वाले शैलेंद्र इकलौते खिलाड़ी है।

राष्ट्रीय खेलों में चयन से पहले शैलेंद्र कुमार ने देहरादून में आयोजित राज्य स्तरीय 9 रेड स्नूकर चैंपियनशिप में प्रतिभा किया था। इस प्रतियोगिता में शैलेंद्र विजेता बनकर उभरे थे और इसी के बाद उनका चयन राष्ट्रीय खेल के लिए किया गया। शैलेंद्र एक स्नूकर खिलाड़ी होने के साथ-साथ स्नूकर के कोच भी है। वे रामनगर में पिछले कई सालों से स्नूकर अकादमी चला रहे जहां वे कई युवा खिलाड़ियों और उनकी प्रतिभाओं को निःशुल्क निखारते हैं। यही नहीं शैलेंद्र इस के साथ ही स्नूकर की कई राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं भी अपनी मेहनत से आयोजित करवाते रहते हैं, ताकि क्षेत्रीय खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जा सके और वो स्नूकर जैसे खेलों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। बता दिया जाए कि इस से पहले शैलेंद्र अंतरराष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप के लिए इजिप्ट में भी प्रतिभाग कर चुके हैं।

पैतीस वर्ष के शैलेन्द्र डंगवाल बताते हैं कि उन्होंने सन् 2011 से स्नूकर खेलना शुरु किया था। उन्होंने स्नूकर का प्रशिक्षण लखनऊ में तनुज कोहली से लिया था। इस से पहले वो एक विदेशी कोच एलन ट्रिगग से भी स्नूकर की कोचिंग ले चुके हैं। अपनी इस सफलता का श्रेय शैलेंद्र अपने पहले गुरु तनुज कोहली और देवभूमि उत्तराखंड स्नूकर और बिलियर्ड्स अकेडमी को देते हैं।

राष्ट्रीय खेल के संबंध में शैलेंद्र कहते हैं कि वे राष्ट्रीय खेलों में बेहतर खेल प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे। गोवा में होने वाले राष्ट्रीय खेल में उनके मैच 27 अक्टूबर से शुरु होंगे। शैलेन्द्र की इच्छा है कि स्नूकर में उत्तराखण्ड के युवा खिलाड़ी केवल अपने राज्य का ही नहीं बल्कि अपने देश का भी नाम रोशन करें।

To Top
Ad