Nainital-Haldwani News

उत्तराखंड के शहरों में चालान काटने आ रही स्पेशल टीमें, बाइक चलाती नजर आएंगी

Ad
Ad
Ad
Ad

हल्द्वानी: आपने देखा होगा कि अबतक केवल पुलिस द्वारा बाइकों पर घूमकर लोगों के चालान काटे जाते थे। मगर अब यातायात नियमों का पालन नहीं करने पर चालान करने का यह अधिकार परिवहन विभाग के कर्मचारियों को भी दिया गया है। अब बाइक पर विभागीय कर्मचारी भी चेकिंग कर आपका चालान काट सकेंगे। परिवहन मंत्री ने 30 बाइक पर्यवेक्षक दलों को रवाना किया है, जिनमें से चार हल्द्वानी में पहरा देने वाले हैं।

गौरतलब है कि विभाग ने वरिष्ठ प्रवर्तन पर्यवेक्षकों की शक्तियां बढ़ा दी गई हैं। इसी क्रम में मंत्री चंदन राम दास ने हरी झंडी दिखाकर दलों को रवाना भी कर दिया है। परिवहन मंत्री के अनुसार जहां सड़क दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं, वहां इन दलों की तैनाती होगी। इसी कड़ी में देहरादून, ऋषिकेश, विकासनगर, रुड़की रुद्रपुर, हल्द्वानी में चार जबकि कोटद्वार, काशीपुर में दो और टनकपुर में एक व तीन अन्य को अलग शहरों में तैनात किया गया है।

बता दें कि इन दलों के पास वाहनों को रोककर उनकी चेकिंग कर गलत ड्राइविंग, यातायात नियम तोड़ने पर चालान व अन्य कार्रवाई करने का अधिकार है। सचिव परिवहन अरविंद सिंह ह्यांकी ने शासनादेश भी जारी कर दिया है। इन वरिष्ठ पर्यवेक्षकों को उत्तराखंड मोटरयान नियमावली 2011 के नियम के तहत अतिरिक्त शक्तियां दी गई हैं। सीट बेल्ट ना पहनने, हेल्मेट ना पहनने, बच्चों के गाड़ी चलाने आदि उल्लंघनों पर टीम चालान काट सकेगी। संयुक्त परिवहन आयुक्त एसके सिंह ने बताया कि एचडीएफसी बैंक की ओर से दुपहिया प्रवर्तन दलों को मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: बिजली बिल का भुगतान घर पर होगा, नई तैयारी में UPCL ... आप भी दें अपनी राय
To Top