Sports News

भारत ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया, उत्तराखंड की स्नेह राणा बनी प्लेयर ऑफ द मैच

Sneh Rana: Test Cricket : Team India: Dehradun: उतराखंड और क्रिकेट का नाता मजबूत हो रहा है। पुरुष टीम में ऋषभ पंत एक्स फेक्टर हैं तो महिला टीम के लिए  स्नेह राणा कमाल कर रही है। भारतीय महिला टीम ने घरेलू सीजन का आगाज शानदार तरीके से किया है। इंग्लैंड के बाद टीम टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया। ये पहला मौका था जब भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में हराया, यानी मुंबई में हरमन एंड कंपनी की जीत ऐतिहासिक थी।

दोनों टीमों के बीच खेले गए 10 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने चार जीते थे, जबकि छह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए थे। 1984 के बाद यह पहली बार दोनों टीमों के बीच भारत में टेस्ट हुआ। भारतीय महिला टीम अबतक 40 टेस्ट मैच खेली है। सात में जीत हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया (21) और इंग्लैंड (20) के बाद इस प्रारूप में तीसरी सबसे सफल टीम है। 2006 के बाद से टीम अजेय है। 8 मैच जीती है। हरमनप्रीत कौर से पहले मिताली राज की कप्तानी में टीम टेस्ट जीती थी। ऑस्ट्रेलिया की 8 विकेट से हार 1935 में इंग्लैंड के खिलाफ इस प्रारूप में दूसरे मैच के बाद विकेट के हिसाब से उसकी दूसरी सबसे बड़ी हार भी है।

इस मैच की हीरो रहीं ऑलराउंडर स्नेह राणा। राणा ने दमदार प्रदर्शन किया। स्नेह राणा ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 2.90 की इकॉनमी से 22 ओवर में 63 रन देकर 4 विकेट चटकाए। वहीं, पहली पारी में राणा ने 3 विकेट लिए थे। स्रेह राणा ने कुल 7 विकेट झटके। राणा का यह टेस्ट क्रिकेट में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।  इससे पहले स्नेह राणा ने साल 2021 में इंग्लैंड में भी कमाल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 80 रन बनाए थे और भारत को हार से बचाया था। वहीं अपने डेब्यू में उन्होंने 4 विकेट भी झटके थे। इसके बाद स्नेह राणा चर्चाओं में आ गई थी।  इसके बाद उन्होंने भारत के लिए सभी फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में 7 विकेट लेने वाली स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया ।

मुकाबले पर गौर करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में केवल 219 रन बनाएं। भारत के लिए पूजा वस्त्रकर ने 4 , स्नेह राणा ने तीन और दीप्ति शर्मा ने दो विकेट अपने नाम किए। जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में 406 बना डाले। भारत के लिए स्मृति मंधना, रिचा घोष, दीप्ति शर्मा और जेमिमा रॉड्रिग्स ने अर्धशतकीय पारी खेली।टीम इंडिया को 187 रनों की बड़ी बढ़त मिल गई थी और दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिर से नाकामयाब रहे और केवल 261 रन बना पाए। भारत के लिए स्पिनर राणा ने सर्वाधिक चार विकेट अपने नाम किए तो वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ को दो और कप्तान हरमनप्रीत कौर को दो विकेट हासिल हुए। भारत को जीत के लिए 75 रनों की दरकार थी और टीम ने 8 विकेट शेष रहते मुकाबले को अपने नाम कर लिया। 

To Top
Ad