Uttarakhand News

उत्तराखंड सरकार ने 10 नवंबर को घोषित किया सार्वजिनक अवकाश, आदेश जारी



देहरादून: दीपावली व भाईदूज के बीतने के बाद छठ पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बिहार में धूम धाम से मनाए जाने वाले छठ पर्व को लेकर उत्तराखंड में भी चर्चाएं हो रही हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने छठ पर्व यानी दस नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

गौरतलब है कि छठ पूजा का त्योहार मूलतः बिहार और पूर्वीय राज्यों में धूमधाम से मनाया जाता है। इस पर्व के मौके पर महिलाएं तीन दिन व्रत रखती हैं। साथ ही भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं। हरिद्वार में गंगा किनारे बड़े स्तर पर महिलाएं छठ भगवान की पूजा में व्यस्त रहती हैं। वहीं लगभग हर शहर में एक स्थान तय होता है जहां पूजा की जाती है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के अगले साल के कैलेंडर में शामिल नहीं की गई इगास पर्व की छुट्टी

छठ पर्व को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने भी सार्वजनिक अवकाश का फैसला कर लिया है। इस संबंध में सोमवार को प्रभारी सचिव विनोद कुमार सुमन ने आदेश जारी कर दिए। बता दें कि छठ अभी निर्बधिंत अवकाश की श्रेणी में था। मगर अब इसे सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

यह भी पढ़ें 👉  भारत में ओमिक्रोन के दो मामले सामने आए, फिलहाल नहीं मिले हैं कोई गंभीर लक्षण

इसमें कोई दोराय नहीं है कि चुनावी साल के मद्देनजर सरकार काफी सतर्क है। सरकार किसी भी वर्ग को नाराज नहीं करना चाहती है। ऐसे में छठ पर्व को लेकर भी सरकार ने छुट्टी घोषित कर दी है। बता दें कि बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक को भी गुरुवाक के लिए शिफ्ट कर दिया गया है। हालांकि दस नवंबर को कोषागार, उप कोषागार और बैंक इस दिन खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  IAS दीपक रावत पहले भी निभा चुके हैं कुमाऊं कमिश्नर पद की जिम्मेदारी
chhat-puja-leave
Ad
Ad - Vendy Sr. Sec. School
Ad
Ad

हल्द्वानी लाइव डॉट कॉम उत्तराखंड का तेजी से बढ़ता हुआ न्यूज पोर्टल है। पोर्टल पर देवभूमि से जुड़ी तमाम बड़ी गतिविधियां हम आपके साथ साझा करते हैं। हल्द्वानी लाइव की टीम राज्य के युवाओं से काफी प्रोत्साहित रहती है और उनकी कामयाबी लोगों के सामने लाने की कोशिश करती है। अपनी इसी सोच के चलते पोर्टल ने अपनी खास जगह देवभूमि के पाठकों के बीच बनाई है।

© 2021 Haldwani Live Media House

To Top