Udham Singh Nagar News

इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा पंतनगर,AAI को मिली अहम जिम्मेदारी



देहरादून:उत्तराखंड सचिवालय में हुई कैबिनेट की बैठक में 11 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। ऊधम सिंह नगर जनपद के पंतनगर का ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 6 महीने के अंदर डीपीआर प्रस्तुत करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कंसल्टेंट बनाया गया है। अगर सभी कुछ प्लान के मुताबिक रहा तो पंतनगर में इंटरनेशनल विमानों की आवाजाही होगी।

Ad

बता दें कि पंतनगर में लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने पर विचार चल रहा है। पहले पंतनगर के मौजूदा एयरपोर्ट के पास जमीन बेहद कम थी। इस कारण इसका विस्तार नहीं हो पाया। इसके विस्तार के लिए स्थानीय प्रशासन ने अटरिया-आनंदपुर मार्ग स्थित 1072 एकड़ जमीन को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए उपयुक्त पाया और इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।

यह भी पढ़ें 👉  भाजपा ने नहीं काटा सिटिंग विधायक का टिकट, दूसरी जगह से दिया मौका

इसके बाद नागरिक उड्डयन विभाग ने इसका सर्वे कर इसे एयरपोर्ट बनाने को उपयुक्त पाया, वहां एयरपोर्ट बनाने पर मुहर लगी और अब जमीन भी विभाग को हस्तांतरित कर दी गई है। पंतनगर को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसे भी अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार बनाया जाना प्रस्तावित है।

यह भी पढ़ें 👉  भाजपा ने नहीं काटा सिटिंग विधायक का टिकट, दूसरी जगह से दिया मौका

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण 2400 करोड़ रुपये की लागत से होगा। इसके लिए 900 करोड़ राज्य सरकार को जारी किए जा चुके हैं। इस एयरपोर्ट को वर्ष 2023-24 तक बनाने का लक्ष्य रखा है। अब प्रदेश सरकार ने इस दिशा में काम तेजी से शुरू कर दिया है।

To Top