Jobs

उत्तराखंड में 200 से भी अधिक सरकारी पदों पर निकली भर्ती, क्लिक कर जानें डिटेल्स

Ad
Ad
Ad
Ad

देहरादून: प्रदेश में सरकारी नौककी की भर्ती निकलने का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने अच्छी खबर दी है। कारागार विभाग में बंदीरक्षक के 238 पदों पर भर्ती निकली है। 15 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर अंतिम तारीख पांच दिसंबर से पहले आवेदन कर सकते हैं।

आयोग के सचिव जीएस रावत के अनुसार जेल बंदीरक्षक के 214 और महिला जेल बंदीरक्षक के 24 पदों पर भर्ती की जाएगी। बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से निकाली गई बंदीरक्षक भर्ती में आवेदन किया था, उनकी आयु की गणना एक जुलाई 2020 के आधार पर की जाएगी। जबकि नए आवेदनकर्ताओं की गणना एक जुलाई 2022 के आधार पर होगी।

ध्यान रहे कि जेल बंदीरक्षक के पदों के लिए केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। योग्यता पर गौर करें तो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ देवनागरी लिपि में हिंदी का ज्ञान भी होना अनिवार्य है। जानकारी के मुताबिक 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होने को न्यूनतम 50 अंक लाने जरूरी हैं। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

यह भी पढ़ें 👉  मुक्तेश्वर में विराट कोहली! सोशल मीडिया की एक और फोटो से गदगद हुए फैंस

योग्यता

पुरुष उम्मीदवारों के लिए:- पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर सामान्य, पिछड़ी व एससी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी अनिवार्य
पर्वतीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 160 सेमी होनी चाहिए
अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए:- न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेमी
महिला बंदीरक्षक उम्मीदवारों के लिए:- पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर जनरल, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 152 सेमी
एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 147 सेमी ऊंचाई अनिवार्य

यह भी पढ़ें 👉  स्टार्टअप हो तो ऐसा...हल्द्वानी निवासी गगन त्रिपाठी को अब सीएम धामी ने दिया अवार्ड

नोट: उम्मीदवारों के लिए आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए पदों की संख्या भी बढ़ाई गई है। दरअसल, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा बंदीरक्षक भर्ती के लिए 28 जून 2021 को जारी विज्ञापन में पुरुष बंदीरक्षक के 200 और महिला बंदीरक्षक के 13 पद थे। मगर अब पुरुष बंदीरक्षक के 214 और महिला बंदीरक्षक के 24 पद हो गए हैं।

Join-WhatsApp-Group
Ad
To Top