Bageshwar News

उत्तराखंड के मनीष पांडे के नाम गज़ब का रिकॉर्ड, कई दिग्गजों के साथ सूची में नाम


बागेश्वर: इंडियन प्रीमियर लीग और हमारी देवभूमि का नाता भी बड़ा विशेष और गहरा रहा है। आईपीएल की शुरुआत से लेकर अबतक कोई साल ऐसा नहीं रहा, जब उत्तराखंड का एक भी लड़का विश्व की सबसे बड़ी लीग का हिस्सा ना रहा हो। इस बार भी अनुज रावत, राजन कुमार और आकाश मधवाल इस सिलसिले को आगे बढ़ा रहे हैं। इस क्रम में एक और नाम है, जिसने आईपीएल के हर सीजन में भाग लेकर दिग्गजों की सूची में जगह बनाई है। बागेश्वर निवासी मनीष पांडे अबतक लीग के सभी सीजन में नजर आए हैं।

मनीष पांडे का क्रिकेट करियर बड़ा ही रोचक रहा है। बागेश्वर का लड़का मुंबई की टीम से लेकर अब दिल्ली तक, सात टीमों का हिस्सा रह चुका है। गर्व की बात है कि आईपीएल में शतक लगाने के मामले में पहले भारतीय बनने का रिकॉर्ड भी मनीष पांडे के ही नाम है। भारतीय टीम में भी मनीष के अंदर बाहर होने का सिलसिला हमेशा चलता रहा है। वो अलग बात है कि अंतर्राष्ट्रीय रूप से मनीष की जगह कभी टीम में स्थायी नहीं हो सकी। मगर एक्सपर्ट्स उन्हें आईपीएल का बड़ा खिलाड़ी मानने से नहीं चूकते।

आपको बता दें कि आईपीएल के सभी सीजन खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में बड़े बड़े दिग्गजों के साथ मनीष पांडे का नाम भी शामिल है। इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, दिनेश कार्तिक, शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों के नाम हैं। साल 2023 के ऑक्शन में मनीष पांडे को दिल्ली ने अपने खेमे में चुना था। दिल्ली उनके आईपीएल करियर की सातवीं टीम है। इससे पहले मनीष मुंबई, बैंगलोर, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद और लखनऊ के लिए भी खेल चुके हैं।

गौरतलब है कि मनीष पिछले कुछ सीजन बल्लेबाजी की लय में नहीं दिखे हैं। रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो मनीष पांडे ने अबतक 160 मुकाबलों में 121.52 के स्ट्राइक रेट से 3648 रन बनाए हैं। इस दौरान मनीष का बल्लेबाजी औसत 29.90 का रहा। मनीष पांडे के नाम एक शतक और 21 अर्धशतक हैं। 2014 और 2020 सीजन में मनीष पांडे ने 400 से अधिक रन ठोके थे। दिग्गजों की इस सूची में शामिल होकर मनीष पांडे के फैंस और सभी उत्तराखंड क्रिकेट प्रेमी गदगद तो हैं मगर सभी मनीष की दमदार वापसी भी चाहते हैं। फैंस को उम्मीद है कि यह सीजन उनके लिए बेस्ट रहेगा।

To Top