Uttarakhand News

उत्तराखंड पुलिस ने कानून व्यवस्था के लिहाज से पूरे देश में मारा टॉप, नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट


उत्तराखंड पुलिस ने कानून व्यवस्था के लिहाज से पूरे देश में मारा टॉप, नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

देहरादून: पहले शिक्षा के क्षेत्र में और अब कानून व्यवस्था के क्षेत्र में, देवभूमि ने यहां भी बाजी मारी है। नीति आयोग द्वारा जारी देशभर के राज्यों की पुलिस की रैंकिंग में उत्तराखंड पुलिस को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। आठ बिंदुओं के आधार पर सतत विकास लक्ष्यों के लिए बनाई गई सूचकांक (एसडीजी) इंडिया सूचकांक 2020-21 रिपोर्ट में प्रदेश को 100 में से 86 अंक मिले हैं। सूची में गुजरात दूूसरे और मिजोरम तीसरे स्थान पर है।

Ad

दरअसल नीति आयोग ने शुक्रवार को ही यह रिपोर्ट जारी की है। एसडीजी रिपोर्ट के शीर्षक 16 में कानून और शांति व्यवस्था, न्याय और सुदृढ़ संस्थानों के विकास को महत्व दिया गया है। एसडीजी इंडिया इंडेक्स में समस्त प्रदेशों और केंद्र शासित क्षेत्रों की सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रगति को मापने के साथ साथ इनका आंकलन भी नीति आयोग द्वारा किया जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  "मेरी पत्नी को ही दे देते टिकट...", टिकट कटने के बाद रो पड़े भाजपा के विधायक - VIDEO

अगर सभी सभी श्रेणियों को इकठ्ठा कर के देखा जाए तो उत्तराखंड को पूरे देश में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। इस उपलब्धि से उत्तराखंड पुलिस के साथ ही सभी विभागो का मनोबल बढ़ा है। डीजीपी अशोक कुमार ने नीति आयोग को धन्यवाद व्यक्त करने के साथ साथ इस उपलब्धि का श्रेय सरकार के समर्थन और पुलिस के हर अधिकारी और कर्मचारी के मेहनत को दिया है। उन्होंने कहा आगे भी इसी तरह के प्रयास जारी रहेंगे।

To Top