Uttarakhand News

देवप्रयाग की ऋचा कोटियाल जाएंगी अमेरिका, इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम में हुआ चयन


Uttarakhand News: Richa Kotiyal: उत्तराखंड के युवा किसी पहचान के मोहताज नहीं है। कोई भी मंच , टूर्नामेंट या कोई आयोजन हो, उनकी मौजूदगी देखने को मिलती है। पहाड़ के बच्चों ने अपने प्रतिभा के बल पर खुद को स्थापित किया है और ये युवा पीढ़ी को प्रेरित करता है। इसके अलावा उत्तराखंड की जनता से भी युवाओं को कापी प्यार मिलता है। देवप्रयाग की रहने वाली ऋचा कोटियाल भी उसी सूची में शामिल हो गई है। ऋचा कोटियाल का इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम अमेरिका के लिए चयन हुआ है। ऋचा अमेरिका से भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस प्रोग्राम के लिए देशभर से 7 लोग चयनित किए गए हैं और इसमें उत्तराखंड की ऋचा भी हैं।

IVLP यानी इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशीप प्रोग्राम एक कार्यक्रम है जिसे अमेरिका का विदेश विभाग आयोजित करता है। विश्व के बड़े लोकतंत्र वाले देश के उभरते युवाओं को अमेरिका अपने देश घुमने के लिए बुलाता है। इसके तहत अमेरिका अपनी विचारधारा और कल्चर को जानने का मौका देता है। इसके कार्यक्रम के तहत हर साल 5 हजार के करीब लोगों का चयन किया जाता है। इससे अमेरिका और भाग देने वाले देश के बीच रिश्ते मजबूत होते हैं। 

जानकारी के अनुसार ये प्रोग्राम 18 नवंबर से 8 दिसंबर तक अमेरिका के वांशिंगटन समेत चार शहरों में आयोजित होगा। ऋचा सेमिनार में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस दौरान वह विश्व में लिंग आधारित हिंसा पर व्याख्यान देंगी।  इससे पहले वह सरदार वल्लभ भाई पटेल पुलिस अकादमी, हैदराबाद में प्रशिक्षु अधिकारियों को भी व्याख्यान दे चुकी हैं। यहां घुड़सवारी प्रतियोगिता में भी उन्हें सर्व श्रेष्ठ घुड़सवार चुना गया था। सीएपीटी भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपना प्रोग्राम तैयार किया था और इसे पेश किया। इस प्रेजेंटेशन को देखने के बाद वहां मौजूद कमेटी ने ऋचा को पास करते हुए IVLP यानी  (इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम) के लिए चयन किया। 

कोटी गांव की मूल निवासी ऋचा कोटियाल अभियोजन निदेशालय देहरादून में अभियोजन अधिकारी के पद पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। ऋचा कोटियाल ने राज्य लोक सेवा आयोग(UKPSC) की परीक्षा वर्ष 2012 में पास की थी। इसके बाद उन्हें सहायक अभियोजन अधिकारी के पद पर तैनाती मिली। उनके पिता का नाम राजेंद्र कोटियाल है जो पूर्व सूचना आयुक्त हैं। ऋचा कोटियाल ने देवप्रयाग और टिहरी से प्रारंभिक पढ़ाई करने के बाद यूआईटी विश्वविद्यालय से एलएलबी व कुमांऊ विवि से एलएलएम किया। उनके भाई राहुल कोटियाल उत्तराखंड के बहुचर्चित वेब चैनल बारामासा के संस्थापक हैं। उन्होंने भी फेसबुक पर बहन के इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशीप प्रोग्राम में चयन होने को लेकर जानकारी दी।

To Top