Uttarakhand News

दिवाली पर छुट्टी नहीं करने वाले कर्मियों को एक्स्ट्रा सैलरी देगा उत्तराखंड रोडवेज


दिवाली पर छुट्टी नहीं करने वाले कर्मियों को एक्स्ट्रा सैलरी देगा उत्तराखंड रोडवेज

देहरादून: दीपावली व भाईदूज का इंतजार रोडवेज विभाग को भी है। ऐसा इसलिए क्योंकि काफी समय से घाटे में चल रहे रोडवेज को त्योहारों से फायदा होने की उम्मीदें हैं। इसी कड़ी में रोडवेज ने तैयारी शुरू कर दी है। महाप्रबंक रोडवेज ने आदेश जारी कर कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि का ऐलान किया है। जो कर्मचारी अवकाश नहीं लेंगे, उन्हें यह अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी।

Ad

गौरतलब है कि रोडवेज अपनी आय को बढ़ाने के तरीके खोज रहा है। ये बात लाजमी है कि दीपावली जैसे बड़े त्योहारों पर रोडवेज कर्मचारियों को भी अवकाश चाहिए होता है। लेकिन अगर ज्यादा कर्मियों ने अवकाश लिया तो रोडवेज को नुकसान हो सकता है। इसलिए रोडवेज की तरफ से प्रोत्साहन राशि की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से टिकट मिलने पर भावुक हुए सुमित हृदयेश...बोले कांग्रेस ने नहीं खलने दी मां की कमी

रोडवेज महाप्रबंधक दीपक जैन ने सभी मंडलीय प्रबंधकों, समस्त डिपो सहायक महाप्रबंधकों तथा सहायक महाप्रबंधक (वित्त) को आदेश जारी कर दिया है। 4 नवंबर को दिवाली, 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा व 6 नवंबर को भाईदूज पर्व है। ऐसे में रोडवेज की तरफ से आदेश जारी कर प्रोत्साहन योजना को लागू करने की बात कही गई है।

आदेशानुसार दीपावली पर्व पर 30 अक्टूबर से 10 नवंबर तक एक अवकाश लेकर 11 दिन ड्यूटी करने पर:-

1. चालक-परिचालकों को मैदानी रूटों पर 2750 किमी (प्रतिदिन 250 किमी औसतन), मिश्रित मार्ग पर 2200 किमी (प्रतिदिन 200 किमी औसतन) तथा पर्वतीय मार्ग पर 1980 किमी (प्रतिदिन 180 किमी औसतन) किया जाना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें 👉  कौन हैं अनुकृति गोसाईं... जिन्होंने मॉडलिंग के बाद उत्तराखंड की राजनीति में रखा है कदम

2. पूरे 11 दिन ड्यूटी करने वाले चालक-परिचालकों को कुल 1000 रुपए (प्रत्येक कार्मिक को) प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

3. पूरे 11 दिन ड्यूटी करने वाले कार्यशाला तकनीकी कर्मचारियों को कुल 600 रुपए (प्रत्येक कार्मिक को) प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

4. इसके अलावा अवकाश ना करने वाले कार्यशाला से जुड़े वाह्य स्रोतों कर्मियों व डिपो संचालन से जुड़े लिपिकों को भी 500 रुपए (प्रत्येक कार्मिक को) प्रोत्साहन धनराशि देय होगी।

बता दें कि आदेश में इसके साथ अतिरिक्त धनराशि के नियम का जिक्र भी किया है। बताया कि जिन चालक-परिचालकों द्वारा 2 नवंबर,3 नवंबर,5 नवंबर व 6 नवंबर को मैदानी रूट पर 1850 किमी, मिश्रित मार्ग पर 1400 किमी एवं पर्वतीय रूट पर 1000 किमी अर्जित किया जाएगा। उन्हें 1000 रुपए अतिरितिक प्रोत्साहन राशि देय होगी।

यह भी पढ़ें 👉  डीडीहाट नहीं तो क्या रामनगर से ही चुनाव लड़ेंगे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत...?

साथ ही अगर इस योजना के मध्य किसी भी कार्मिक का साप्ताहिक अवकाश पड़ता है उसे तो योजना के बाद शिफ्ट किया जाएगा। बता दें कि जहां ज्यादा आय देने वाले तीन डिपो को इनाम मिलेगा। वहीं सबसे कम आय देने वाले 5 चालक-परिचालकों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिसका फैसला समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

To Top