Sports News

राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के लिए नैनीताल सहित 6 स्थान हुए चयनित

38th National games 2024 Uttrakhand:- उत्तराखंड में बीते कुछ वक्त में खेल के प्रति काफ़ी जागरुकता और दिलचस्पी नजर आई है। उत्तराखंड के युवाओं ने खेल के मैदान में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना हुनर दिखाया है। लेकिन उत्तराखंड राज्य में खेल जगत के लिए पहले ही स्थापित ये रुझान अब और बढ़ने वाला है। उत्तराखंड राज्य अब स्वयं खेलभूमि बनने की ओर अग्रसर है। साल 2024 में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के लिए उत्तराखंड राज्य को चयनित किया गया है। यानी 38वें राष्ट्रीय खेल की मेजबानी अब उत्तराखंड राज्य करने वाला है।

इसके लिए भारतीय ओलंपिक संघ ने बकायदा उत्तराखंड सरकार को खत भेजा है। उत्तराखंड की खेल मंत्री रेखा आर्य द्वारा ये खुशखबरी सोशल मीडिया पेज पर साझा की गई थी जिस पर हजारों की संख्या पर लोगो ने प्रतिक्रियाएं भी दी है। अपनी साझा की गई पोस्ट में रेखा आर्य ने बताया कि अगले साल उत्तराखंड में 38वें नेशनल गेम्स होने जा रहे हैं। भारतीय ओलंपिक संघ ने जो खत भेजा है, उसमें उत्तराखंड सरकार से आग्रह किया गया है कि अपने डेलिगेट्स को गोवा भेजें और 38वें नेशनल गेम्स के लिए AOA फ्लैग ले जाएं। खेल की दुनिया में ये उत्तराखंड के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और काफी गर्व की बात भी है।

इस मामले में सीएम पुष्कर धामी ने सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक भी कर ली है। बता दिया जाए कि प्रदेश में वर्ष 2024 में प्रस्तावित 38 वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन सात स्थानों पर किया जाएगा। इनमें देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, हल्द्वानी, नैनीताल, रुद्रपुर व गुलरभोज शामिल हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खेलों के आयोजन से संबंधित व्यवस्था एवं जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। यह समिति आयोजन से संबंधित निर्णय लेने के लिए अधिकृत होगी। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खेलों में राज्य के परंपरागत खेलों को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

To Top
Ad